Advertisement
photoDetails1hindi

New Year 2023 Upay: दिसंबर में कभी भी घर लें आएं ये गुड लक चीजें, साल 2023 में दिखेगा चमत्कार; पैसों से भरी रहेगी तिजोरी

Naye Saal Ke Upay: नया साल 2023 की शुरुआत में कुछ ही दिन बचे हैं. हर कोई चाहता है कि आने वाला साल उनके लिए मंगलमय हो. खुशियां से भरा रहे. सालभर मां लक्ष्मी की कृपा उन पर बनी रहे. इसके लिए वास्तु और ज्योतिष शास्त्र में कुछ गुड लक टिप्स बताए गए हैं. मां लक्ष्मी की कृपा से व्यक्ति को सालभर धन की कमी नहीं रहेगी. ऐसे में दिसंबर माह में कभी भी ये चीजें घर ले आएं और नए साल पर किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं रहेगी. 

 

घर ले आएं एक्वेरियम

1/4
घर ले आएं एक्वेरियम

वास्तु जानकारों का कहना है कि घर में फिश एक्वेरियम या फाउंटेन रखना भी शुभ माना जाता है. इन्हें अगर सही दिशा में रख लिया जाए, तो इससे व्यक्ति को धन लाभ होता है. इन्हें घर के ईशान कोण में रखा जाता है. इसके साथ ही इस बात का भी खास ख्याल रखना कि इनमें पानी हमेशा रखें. अगर इन्हें नजरअंदाज कर दिया जाए, तो व्यक्ति को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. 

पानी की टंकी के लिए ये है सही दिशा

2/4
पानी की टंकी के लिए ये है सही दिशा

वास्तु अनुसार घर में गलत दिशा में रखी पानी की टंकी भी व्यक्ति की आर्थिक और शारीरिक स्थिति पर बुरा प्रभाव डालती है. बता दें कि पानी की टंकी को सदैव उत्तर-पूर्व दिशा में ही रखें. अगर गलत दिशा में रखी पानी की टंकी नहीं हटा सकते हैं, तो वास्तु दोष को कम करने के लिए उस पर सफेद रंग का पेंट किया जा सकता है. 

तिजोरी को रखें यहां

3/4
तिजोरी को रखें यहां

वास्तु शास्त्र में दिशाओं और सही जगह पर खास जोर दिया गया है. ऐसे में अगर आप धन लाभ चाहते हैं, तो तिजोरी और पैसे रखने वाले अलमारी को सही दिशा में रखना बेहद जरूरी  है. बता दें कि घर में तिजोरी घर के दक्षिण-पश्चिम दिशा में ही रखना चाहिए. लेकिन इस बात का खास ख्याल रखें कि तिजोरी का दरवाजा पश्चिम या दक्षिण दिशा की ओर न खुले. ऐसा करने से व्यक्ति को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. 

खरीद लें कुबेर यंत्र

4/4
खरीद लें कुबेर यंत्र

धन की देवी मां लक्ष्मी की तरह ही कुबेर देव को भी धन का देवता माना जाता है. हिंदू धर्म में भगवान कुबेर को सम्पन्नता और समृद्धि का प्रतीक माना गया है. ऐसे में कुबेर देव की मूर्ति के साथ-साथ कुबेर यंत्र को भी रखा जा सकता है. घर की उत्तर-पूर्व दिशा में कुबेर यंत्र की स्थापना करें. वास्तु के अनुसार इस बात का खास ख्याल रखें कि कुबेर यंत्र के पास भारी फर्नीचर, शौचालय, जूते रखने की अलमारी, कूड़ेदान आदि भूलकर भी न रखें. ऐसा करने से लाभ की जगह हानि होती है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़