शनि देव: ये हैं शनि की प्रिय राशियां, साढ़ेसाती-ढैय्या में भी देते हैं लाभ, चमकाते हैं भाग्‍य
Advertisement

शनि देव: ये हैं शनि की प्रिय राशियां, साढ़ेसाती-ढैय्या में भी देते हैं लाभ, चमकाते हैं भाग्‍य

Shani Dev Favourite Zodiac Sign: शनि देव 2 राशियों मकर और कुंभ के स्‍वामी हैं. साथ ही तुला राशि में उच्‍च के होते हैं. इसलिए इन तीनों राशियों पर शनि विशेष तौर पर मेहरबान रहते हैं. लिहाजा खूब धन-दौलत और मान-सम्‍मान देते हैं. 

फाइल फोटो

Shani Sade Sati Dhaiya in Hindi: शनि देव कर्म फल के दाता हैं इसलिए न्‍याय के देवता कहलाते हैं. शनि देव की टेढ़ी नजर जिंदगी बर्बाद कर देती है, वहीं शनि की कृपा भिखारी को राजा बना देती है. शनि अपनी महादशा यानी कि साढ़े साती और ढैय्या के समय जातकों पर विशेष नजर रखते हैं इसलिए शनि की महादशा से लोग डरते हैं. हालांकि 3 राशियां ऐसी हैं, जिन पर शनि हमेशा मेहरबान रहते हैं और साढ़ेसाती ढैय्या तक में शुभ फल देते हैं. वहीं जिन लोगों पर शनि की टेढ़ी नजर हो उन्‍हें शनि के प्रकोप से राहत पाने के लिए करीबी शनि मंदिर में हर शनिवार को सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए. इसके अलावा शनि चालीसा पढ़ना, शनि की आरती करना भी बहुत लाभ देता है. आइए जानते हैं शनि की प्रिय राशियां कौन-कौन सी हैं.

शनि की प्रिय राशियां 

तुला राशि: राशि चक्र में तुला सातवें नंबर की राशि है. तुला राशि में शनि ग्रह हमेशा उच्‍च के रहते हैं इसलिए तुला राशि वाले लोगों को शनि देव शुभ फल देते हैं. इसके अलावा तुला राशि के जातक मेहनती, लगनशील, दयावान और ईमानदार होते हैं. साथ ही वे कभी किसी के साथ अन्‍याय नहीं करते हैं. शनि देव को व्‍यक्ति के ये गुण बहुत पसंद हैं इसलिए वे इन जातकों पर हमेशा मेहरबान रहते हैं. शनि की कृपा होने के कारण इनका भाग्य हमेशा साथ देता है. 

मकर राशि: शनि देव मकर राशि के स्‍वामी हैं इसलिए इसके जातकों पर हमेशा मेहरबान रहते हैं. शनि देव के प्रभाव के कारण मकर राशि के जातक बेहद मेहनती, दूसरों की मदद करने वाले और हिम्‍मत न हारने वाले होते हैं. ये हमेशा दूसरों की मदद के लिए तैयार खड़े रहते हैं. इन जातकों को साढ़ेसाती और ढैय्या में भी अन्‍य राशियों जैसे कष्‍ट नहीं झेलने पड़ते हैं. 

कुंभ राशि: मकर राशि की तरह शनि देव कुंभ राशि के भी स्‍वामी हैं. इसलिए कुंभ राशि के जातकों पर भी शनि देव हमेशा कृपा बरसाते रहते हैं. इन जातकों पर यदि शनि बुरा असर डालें भी तो बहुत कम समय के लिए डालते हैं. शनि देव की कृपा से ये जातक बहुत नेक, ईमानदार और धैर्यवान होते हैं. इनके जीवन में कभी भी पैसों की तंगी नहीं होती. यदि व्‍यापार करें तो अपार धन कमाते हैं. इन्‍हे समाज में खूब मान-सम्मान भी मिलता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news