शनि की साढ़ेसाती: इन 3 राशियों पर है 'शनि' का साया, 2025 तक झेलेंगे दुख-परेशानियां, जान लें बचने के तरीके
Advertisement
trendingNow11573810

शनि की साढ़ेसाती: इन 3 राशियों पर है 'शनि' का साया, 2025 तक झेलेंगे दुख-परेशानियां, जान लें बचने के तरीके

Shani Gochar 2023: शनि जब भी राशि परिवर्तन करते हैं, इसका असर सभी 12 राशि वालों पर होता है. जनवरी 2023 में शनि गोचर करके मूल त्रिकोण राशि कुंभ में आ चुके हैं और 2025 तक रहकर 3 राशि वालों को जमकर कष्‍ट देंगे.

फाइल फोटो

Shani Gochar 2023 to 2025 in Hindi: वैदिक ज्‍योतिष में शनि को न्‍याय के देवता कहा गया है क्‍योंकि वे कर्मों के अनुसार फल देते हैं. शनि सबसे धीमी चाल चलते हुए ढाई वर्ष में राशि परिवर्तन करते हैं. इस साल 17 जनवरी 2023 को शनि गोचर करके अपनी मूल त्रिकोण राशि कुंभ में प्रवेश कर चुके हैं. शनि ने 30 साल बाद कुंभ में प्रवेश किया है. अब शनि 29 मार्च 2025 तक कुंभ राशि में रहेंगे. इस दौरान 3 राशियों पर शनि की साढ़े साती चलेगी और इन लोगों को खासे कष्‍ट और हानि उठानी पड़ सकती है. लिहाजा 2 साल से ज्‍यादा का ये समय इन 3 राशि वालों को बहुत सावधानी से गुजारना होगा. 

ये 3 राशि वाले रहें 2025 तक सावधान 

कुंभ राशि: शनि के कुंभ राशि में रहने से इस राशि के जातकों पर शनि की साढ़ेसाती का दूसरा चरण चल रहा है. 2025 तक साढ़े साती के दौरान इन लोगों को कड़ी मेहनत के बाद भी अपेक्षित परिणाम नहीं मिलेंगे. साथ ही रिश्‍तों पर बुरा असर पड़ेगा. बेहतर होगा कि अपने गुस्से पर नियंत्रण रखें. 

मकर राशि: 2025 तक मकर राशि के जातक शनि की साढ़े साती का तीसरा और आखिरी चरण झेलेंगे. वैसे तो साढ़े साती का तीसरा चरण अपेक्षाकृत कम कष्‍टदायी होता है, फिर भी इन जातकों को संभलकर लेन-देन करना चाहिए. साथ ही सेहत का ध्‍यान रखना च‍ाहिए. 

मीन राशि: 2025 तक मीन राशि वालों पर शनि की साढ़ेसाती का पहला चरण चलेगा. यह समय इन जातकों को खर्चों में बढ़ोतरी करवाएगा. विदेश जाने के अवसर बनेंगे. आर्थिक समस्‍याएं हो सकती हैं. जीवनसाथी से रिश्‍ते बिगड़ सकते हैं. इस मामले में संभलकर रहें और साथी को समय दें. 

शनि की साढ़े साती से राहत पाने के उपाय 

वैसे तो शनि साढ़े साती या ढैय्या के दौरान उन लोगों को ज्‍यादा कष्‍ट देते हैं, जिनकी कुंडली में शनि नीच का हो यानी कि कमजोर स्थिति में हो. या फिर जिन लोगों के कर्म खराब हों. जो लोग गरीब-असहायों की मदद करते हैं. कुत्‍ते और पक्षियों को भोजन देते हों, उन पर शनि हमेशा मेहरबान रहते हैं. शनि की साढ़े साती के दौरान कष्‍टों से राहत पाने के लिए कुछ उपाय शनिवार को करना बहुत लाभ देगा. 

- हर शनिवार को शनिदेव को सरसों का तेल चढ़ाएं.
- हर शनिवार की शाम को पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं.
- शनि दोष को कम करने के लिए शनिवार के दिन लोहे का सामान, काले वस्त्र, काली उड़द की दाल, सरसों का तेल, जूते-चप्पल आदि का दान करें.
- शनिवार को मछलियों को आटा खिलाएं. पक्षियों को दाना डालें. इससे कुंडली में शनि का प्रभाव कम हो जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news