सूर्य ग्रहण 2023: 20 अप्रैल को बहुत सावधान रहें ये महिलाएं, एक छोटी सी गलती दे सकती है बड़ी हानि!
Advertisement

सूर्य ग्रहण 2023: 20 अप्रैल को बहुत सावधान रहें ये महिलाएं, एक छोटी सी गलती दे सकती है बड़ी हानि!

Surya Grahan 2023: साल का पहला सूर्य ग्रहण आज से ठीक एक हफ्ते बाद 20 अप्रैल, गुरुवार को लगने जा रहा है. इस दिन गर्भवती महिलाओं को कुछ मामलों में बेहद सावधान रहने की जरुरत है. 

फाइल फोटो

Surya Grahan 2023 Pregnant women precautions in Hindi: साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल 2023, गुरुवार को लग रहा है. इस दिन वैशाख महीने की अमावस्‍या भी है. सूर्य ग्रहण को धर्म और ज्‍योतिष में अशुभ माना गया है. इसलिए सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण के दौरान कुछ काम करने की मनाही होती है. साथ ही ग्रहण काल को लेकर कुछ नियम भी बनाए गए हैं, जिनका पालन करना चाहिए. खासतौर पर गर्भवती महिलाओं को ग्रहण काल के दौरान कुछ बातों का खास ध्‍यान रखना चाहिए. ताकि उनकी और उनके शिशु की सेहत अच्‍छी रहे. 

ग्रहण में सूर्य से निकलती हैं खतरनाक किरणें 

सूर्य ग्रहण के दौरान बच्‍चों, बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओं को विशेष सावधानियां बरतनी चाहिए. सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य से खतरनाक यूवी रेज यानी कि अल्‍ट्रा वायलेट किरणें निकलती हैं जो गर्भवती महिला और उसके गर्भस्‍थ शिशु को नुकसान पहुंचा सकती हैं. इस कारण ग्रहण काल में गर्भवती महिलाओं को बाहर निकलने की मनाही की जाती है. वहीं धर्म और ज्‍योतिष के अनुसार राहु-केतु सूर्य देव पर संकट पैदा करने के कारण सूर्य ग्रहण होता है. आइए जानते हैं कि सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को किन-किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए. 

- सूर्य ग्रहण शुरू होने से लेकर खत्‍म होने तक गर्भवती महिलाओं को बाहर निकलने से बचना चाहिए. त‍ाकि सूर्य की घातक किरणों से उनका और गर्भ में मौजूद शिशु का बचाव हो सके है. इसलिए कहा जाता है कि बच्‍चे और गर्भवती मां पर सूर्य ग्रहण की छाया भी नहीं पड़ने देना चाहिए.

- गर्भवती महिलाएं को सूर्य ग्रहण देखना भी नहीं चाहिए. इसका बुरा असर उन पर पड़ सकता है. 

- ग्रहण के दौरान नकारात्‍मक ऊर्जा बढ़ जाती है इसलिए ग्रहण काल और सूतक काल में कुछ भी खाने की मनाही की जाती है. लेकिन गर्भवती महिलाएं, बच्‍चे और बुजुर्ग फल आदि अच्‍छी तरह साफ करके ले सकते हैं.  

- गर्भवती महिलाओं को ग्रहण काल में नुकीली वस्तुओं जैसे सुई, कैंची, चाकू आदि का उपयोग नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से गर्भ में पल रहे शिशु पर नकारात्‍मक असर पड़ने की आशंका रहती है. 

- ग्रहण के बाद स्‍नान करके या अच्‍छी तरह हाथ-मुंह धोकर कपड़े जरूर बदल लें. 

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news