Tulsi Niyam 2023: जिंदगीभर के लिए कंगाल कर देगी तुलसी से जुड़ी ये गलती, जानें लें ये कुछ जरूरी नियम
Advertisement
trendingNow11678244

Tulsi Niyam 2023: जिंदगीभर के लिए कंगाल कर देगी तुलसी से जुड़ी ये गलती, जानें लें ये कुछ जरूरी नियम

Tulsi Rules: हिंदू धर्म में तुलसी को पवित्र और पूजनीय माना गया है. कहते हैं कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. लेकिन शास्त्रों में तुलसी की पूजा से जुड़े कुछ उपायों के बारे में बताया गया है. जानें तुलसी से जुड़े खास नियमों के बारे में.

 

फाइल फोटो

Tulsi Puja In Hindi: सनातन धर्म में कुछ पेड़-पौधों को पूजनीय स्थान प्राप्त है. इन्हीं में से एक तुलसी का पौधा है. हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बेहद पवित्र माना गया है. कहते हैं कि इसमें मां तुलसी का वास होता है. नियमित रूप से तुलसी के पौधे की पूजा करने और जल आदि अर्पित करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. इतना ही नहीं, ऐसा भी कहा जाता है कि जिन घरों में तुलसी का पौधा होता है वहां सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और मां लक्ष्मी का वास होता है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तुलसी के पौधे की पूजा करने से घर में कभी दुर्भाग्य दस्तक नहीं देता. वहीं, ऐसा भी कहा जाता है कि भगवान विष्णु को तुलसी का पौधा बेहद प्रिय है. इसलिए श्री हरि की पूजा में तुलसी का प्रयोग अनिवार्य है. तुलसी के पत्ते का प्रयोग श्री हरि के भोग में लगाने से ही वे भोग स्वीकार करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं तुलसी के पत्ते तोड़ने के कुछ नियम होते हैं. अगर इन नियमों को ध्यान न रखा जाए, तो व्यक्ति को जीवनभर कंगाली का सामना करना पड़ता है.

तुलसी के पत्ते तोड़ते समय रखें ध्यान

1. धार्मिक दृष्टि से तुलसी के पत्ते का विशेष महत्व है. कहते हैं कि हर में लगा तुलसी का पौधा सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है. तुलसी की नियमित पूजा करने से और शाम के समय घी का दीपक जलाने से घर में सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. साथ ही, अमावस्या, द्वादशी और चतुर्दशी के दिन तुलसी के पत्ते तोड़ने की मनाही होती है. इस बात को ध्यान हमेशा रखना चाहिए. इन तिथि पर तुलसी तोड़ने से मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं और घर छोड़कर चली जाती हैं.

2. इतना ही नहीं, शास्त्रों के अनुसार रविवार के दिन तुलसी के पत्ते तोड़ने से भी मना किया जाता है. इस दिन तुलसी के पौधे में जल अर्पित करने से भी परेहज करना चाहिए.

3. तुलसी के पत्ते तोड़ते समय व्यक्ति को विशेष सावधानी रखनी चाहिए. कभी भी तुलसी के पत्ते नाखुन से नहीं तोड़ने चाहिए. साथ ही, तुलसी के पत्ते हल्के हाथ से तोड़ने चाहिए.

4. घर में लगा हुआ तुलसी का पौधा अगर सूख गया है, तो उसे गमले या जमीन से निकाल कर नदी में प्रवाहित कर देना चाहिए. इतना ही नहीं, इसे कूड़ेदान या फिर किसी अन्य जगह नहीं फेंकना चाहिए. ऐसा भी कहा जाता है कि तुलसी के पौधे को घर में ज्यादा दिन तक नहीं रखना चाहिए. इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.   

5. ऐसा माना जाता है कि भगवान विष्णु, श्री कृष्ण और वीर बजरंगबली को तुलसी बेहद प्रिय है. ऐसे में पूजा के समय तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए. कहते हैं कि अगर पूजा के समय इन देवी-देवताओं को तुलसी पत्र अर्पित किए जाएं, तो शुभ फलों की प्राप्ति होती है. लेकिन भगवान शिव और गणेश जी की पूजा में तुलसी का इस्तेमाल भूलकर भी न करें.  

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news