VASTU TIPS: घर के इलेक्ट्रॉनिक सामान हो सकते है वास्तु दोष का कारण, इस दिशा में लगाएं एसी-कूलर
Advertisement
trendingNow11317312

VASTU TIPS: घर के इलेक्ट्रॉनिक सामान हो सकते है वास्तु दोष का कारण, इस दिशा में लगाएं एसी-कूलर

Vastu For Electronic Items: घर की गलत दिशा में रखा इलेक्ट्रॉनिक सामान घर परिवार के सुख में बाधक साबित हो सकता है. जानिए, गलत दिशा में रखे इन सामानों के लिए वास्तु शास्त्र के जानकार क्या कहते हैं. 

फाइल फोटो

Vastu Tips For Electronic Items: इलेक्ट्रॉनिक सामानों ने आज हमारे कामों को कितना आसान कर दिया है. घर में पंखे, कूलर और एसी हमें ठंडी हवा देते है. जो काम आप सिलबट्टे से करते थे, वो काम मिक्सर एक बटन के दबाने पर कर देता है. इसके अलावा घर में और ऐसे कई इलेक्ट्रॉनिक सामान पड़े हैं, जिन्होंने हमारी जिंदगी को आसाम बना दिया है. लेकिन क्या आप जानते है कि यहीं इलेक्ट्रॉनिक सामान घर के वास्तु पर गहरा प्रभाव डालते है. अगर घर के सामान सही दिशा में नहीं हैं. तो यह घर की सुख-शान्ति में कलह पैदा करते है. इसके साथ ही परिवार की उन्नति में बाधक साबित होते हैं. जानिए, किस दिशा में इन सामानों को रखने पर तमाम दोषों से मुक्ति मिलती है.. 

एसी, कूलर की ये दिशा, दिखाती है नकारात्मक प्रभाव

घर में एसी या कूलर लगाने से पहले वास्तु का विशेष ध्यान देना चाहिए. वास्तु शास्त्र के जानकार मानते हैं कि गलत दिशा में रखा एसी-कूलर बुरा परिणाम दिखाता है. मानसिक, शारीरिक एवं आर्थिक रूप से इसके कई नाकारात्मक परिणाम हो सकते है. वास्तु शास्त्र के अनुसार पश्चिम दिशा में एसी लगाने से पैसा फिजूल में घर से बाहर जाता है. 

कौन सी है सही दिशा

वास्तु के हिसाब से कूलर को वायव्य कोण यानि उत्तर-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए. इससे अच्छे परिणाम आते हैं. इसके साथ ही कूलर को उत्तर पूर्व, उत्तर पश्चिम और पूर्व दिशा में भी रखा जा सकता है. घर में कूलर लगाते हुए कुछ विशेष बातों का जरूर ध्यान दें. कूलर का पानी ज्यादा गंदा ना हो और कूलर चलने से ज्यादा शोर नहीं होना चाहिए. 

इस दिशा में रखें फ्रिज

यदि घर का फ्रिज उत्तर-पूर्व दिशा में है तो उसे ठीक तुरंत ठीक कर लें. पश्चिम दिशा फ्रिज के लिए उपयुक्त मानी जाती है. क्योंकि पूर्व की दिशा की ओर फ्रिज के दरवाजे के खुलने को सकारात्मक माना जाता है. लेकिन वास्तु के हिसाब से फ्रिज के लिए सबसे सही दिशा उत्तर-पश्चिम को माना जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news