Plant Vastu Shastra: आपके घर में भी लगे हैं ये पौधे तो तुरंत हटा दें! फैलाते हैं नकारात्‍मकता, कराते हैं नुकसान
Advertisement

Plant Vastu Shastra: आपके घर में भी लगे हैं ये पौधे तो तुरंत हटा दें! फैलाते हैं नकारात्‍मकता, कराते हैं नुकसान

Vastu Shastra for Plants: वास्‍तु शास्‍त्र में घर में कुछ पौधों को रखने की सख्‍ती से मनाही की गई है. ये पौधे घर में रखने से नकारात्‍मकता फैलती है और धन हानि होती है.

फाइल फोटो

Plant Vastu Tips in Hindi: घर में सुंदरता और सकारात्‍मकता के लिए पौधे लगाए जाते हैं. कई पेड़-पौधों की पूजा भी की जाती है. इन शुभ पौधों का घर में होना सुख-समृद्धि लाता है, तरक्‍की करवाता है. वहीं कुछ अशुभ पौधों का घर में होना कई तरह के नुकसान का कारण भी बनता है. इसी कारण वास्‍तु शास्‍त्र में कुछ पौधों को घर में रखने की सख्‍त मनाही की गई है. घर में लगे ये अशुभ पौधे न केवल घर की सुख-शांति खत्‍म कर देते हैं. वहीं धन की आवक और तरक्‍की रोकते हैं. आइए जानते हैं घर में किन पेड़-पौधों को रखना अशुभ होता है. 

घर में ना लगाएं ये पौधे 

मेहंदी का पौधा: मेहंदी का उपयोग हाथों को सजाने और बालों में लगाने के लिए होता है. मेहंदी की खुशबू भी माहौल को महका देता है लेकिन घर में मेहंदी का पौधा लगाना बहुत नुकसान करवा सकता है. यह नकारात्‍मक शक्तियों को आकर्षित करता है.   

बबूल का पौधा : वास्‍तु शास्‍त्र का पौधों को लेकर पहला नियम है कि कभी भी घर के अंदर या बाहर कांटेदार पौधे नहीं लगाएं. कांटेदार पौधे का घर के आसपास भी होना बहुत नुकसान पहुंचाता है. यह हंसते-खेलते घर को बर्बाद कर सकता है. घर में झगड़े-कलह करवाता है, धन की आवक रोकता है, तरक्‍की के रास्‍ते बंद करता है. 

इमली का पौधा : इमली का पौधा भी नकारात्‍मक ऊर्जा को आकर्षित करता है इसलिए घर के अंदर या घर के सामने इमली का पेड़-पौधा नहीं लगाना चाहिए. 

कपास का पौधा : कपास या रूई का पौधा देखने में सुंदर लगता है लेकिन इस पौधे को अपने घर में कभी ना लगाएं. कपास का पौधा घर में अशुभता लाता है. यह धन हानि, दुख, कष्‍टों का कारण बनता है. 

बोनसाई प्‍लांट्स: बोनसाई देखने में खूबसूरत और अनूठे लगते हैं. इनकी देखभाल के लिए अलग तरह के स्किल्‍स की जरूरत होती है लेकिन अपने घर में बोनसाई प्‍लांट्स रखना आपको कई नुकसान करवा सकता है. बोनसाई प्‍लांट्स तरक्‍की के रास्‍ते रोकते हैं. यदि आप उन्‍नति करना चाहते हैं तो कभी भी अपने घर या वर्कप्‍लेस पर बोनसाई प्‍लांट्स न लगाएं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news