Vastu Tips: सोते समय इस दिशा में भूलकर भी न करें पैर, वरना करना पड़ सकता है मुसीबतों का सामना
Advertisement

Vastu Tips: सोते समय इस दिशा में भूलकर भी न करें पैर, वरना करना पड़ सकता है मुसीबतों का सामना

Vastu Tips Sleeping: घर का वास्तु ठीक न हो तो इंसान कितनी भी मेहनत कर ले, फल नहीं मिलता है. घर में सामान से लेकर इंसान के रहन-सहन का वास्तु पर प्रभाव पड़ता है. ऐसे में जरूरी है कि वास्तु के कुछ टिप्स को जिंदगी का हिस्सा बनाया जाए.

Vastu Tips: सोते समय इस दिशा में भूलकर भी न करें पैर, वरना करना पड़ सकता है मुसीबतों का सामना

Best Direction to Sleep: घर में खिड़की, दरवाजे से लेकर किचन, बाथरूम और सामान रखने की जगह को वास्तु शास्त्र में बेहतर तरीके से बताया गया है. वास्तु के अनुसार, घर की स्थिति सही न होने पर मेहनत का कोई फल नहीं मिलता. वहीं, जिंदगी में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इंसान के रहन-सहन का भी वास्तु पर गहरा प्रभाव पड़ता है. वास्तु में इंसान के सोने की दिशा के बारे में भी महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है. इंसान के सोते समय उसके पैरों की दिशा सही न होने पर इंसान का दुर्भाग्य बढ़ने लगता है.

स्वास्थ्य पर पड़ता है प्रभाव

सोते समय कभी भी पैरों की दिशा दक्षिण की तरफ नहीं होने चाहिए. इसे यमराज की दिशा माना जाता है. मान्यता है कि इस दिशा में पैर कर के सोने से यमराज नाराज हो जाते हैं और इसका प्रभाव इंसान के स्वास्थ्य और उम्र पर पड़ता है. ऐसे में इस बात का ध्यान रखें कि सोते समय दक्षिण दिशा की तरफ सिर करें.

धन लाभ से वंचित

दक्षिण दिशा में सिर करके सोना काफी अच्छा माना जाता है. यह भी मान्यता है कि यह दिशा धन के स्वामी कुबेर की होती है. ऐसे में जब इंसान दक्षिण दिशा की तरफ पैर करके सोता है तो उसे धन लाभ नहीं होता है. आर्थिक तंगी का शिकार होना पड़ता है.

अविवाहित युवतियां

अविवाहित युवतियां भी दक्षिण दिशा की तरफ कभी पैर करके न सोएं. उनके लिए ऐसा करना शुभ नहीं माना जाता है. ऐसे में कुंवारी लड़कियों को उत्तर दिशा की तरफ पैर करके सोना चाहिए.

विवाहित महिलाएं

विवाहित महिलाओं की बात करें तो उन्हें भी दक्षिण दिशा की तरफ पैर करके नहीं सोना चाहिए. मान्यता है कि यह उत्तर और पश्चिम के बीच की जगह होती है. इस तरह सोने से उनको बुरे ख्याल आते हैं और वह अलग घर बसाने का सपना देखने लगती हैं. 

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news