Vastu Plant: किस्मत बदल देगा सही दिशा में रखा ये पौधा, तरक्की के रास्ते में नहीं आएगी कोई अड़चन
Advertisement

Vastu Plant: किस्मत बदल देगा सही दिशा में रखा ये पौधा, तरक्की के रास्ते में नहीं आएगी कोई अड़चन

Peace Lily Plant Tips: वास्तु शास्त्र में पेड़-पौधों के विशेष महत्व दिया गया है. कहते हैं पेड़-पौधे घर में  गुड लक लेकर आते हैं. वास्तु में पीस लिली को घर में रखना बहुत शुभ माना गया है. इसे  घर में इन जगहों पर रखने से क्या लाभ मिलते हैं. जानें. 

 

vastu plant peace lily

Placing Peace lily Direction: वास्तु शास्त्र में ऐसे कई पौधों के बारे में बताया गया है, जिन्हें घर की सही दिशा में लगाने पर व्यक्ति को विशेष फलों की प्राप्ति होती है. वास्तु में पीस लिली के पौधों को गुड लक प्लांट माना गया है. पीस लिली को शांति का प्रतीक भी माना जाता है. यह एक इंडोर प्लांट है जिसे बहुत कम देखभाल की जरूरत पड़ती है. इस पौधे को घर के किसी भी कमरे या कोने में रख सकते हैं. 

यह एक ऐसा पौधा है जो हवा को प्योरिफाई करने का काम करता है. यह वातावरण को शुद्ध बनाने में भी मदद करता है साथ ही इससे एकाग्रता भी बढ़ती है. यही कारण है कि पीस लिली को अगर बच्चे की स्टडी में रखते हैं इससे एकाग्रता बढ़ती है, इसे रखने के लिए स्टडी टेबल सबसे अच्छी जगह है.

पीस लिली को कोबरा पौधा के नाम से भी जाना जाता है. इनकी कई प्रजातियां पाई जाती हैं, जो हवा में पॉल्यूशन को सोख कर उसे शुद्ध बनाने में मदद करती है. इतना ही नहीं, यह पौधा कमरे में से मॉश्चर के कारण पैदा होने वाले फफूंदी को भी हटाने में मदद करती है. दरअसल इसकी वजह से कई सांस की बीमारी पनपती है, जिसे पीस लिली दूर करने में मदद करती है. पीस लिली कंप्यूटर और टेलीविजन से निकलने वाले हानिकारक रेडिएशन को भी खत्म करती है. आइए जानते हैं कि पीस लिली को किस दिशा और कौन से कमरे में रखना फायदेमंद रहता है.

एंट्री गेट पर रखने के फायदे

अगर पीस लिली के पौधे को प्रवेश द्वार पर रखते हैं तो इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. यह घर के अंदर आ रहे गेस्ट को भी अपनी खूबसूरत हरे पत्तों और फूल से आकर्षित करने में मदद करता है, जो आपके घर की शोभा में चार चांद लगा देगा.

लीविंग रूम में रखने के क्या है फायदे

पीस लिली का पौधा अगर व्यक्ति घर के लिविंग रूम के कोने में लगाता है तो इससे दिमाग स्ट्रेस से दूर और रिलेक्स रहता है.

बेडरूम में लगाने के फायदे

अगर पीस लिली को बेडरूम में रखा जाए तो इससे दिमाग को काफी शांति मिलती है, जिससे नींद भी अच्छी आती है.

घर के ऑफिस में रखने के क्या हैं फायदे

अगर घर में ही ऑफिस सेटअप है तो पीस लिली आपकी एकाग्रता बढ़ाने में मदद कर सकता है. साथ ही यह आपके व्यवसाय में बढ़ोतरी लाने में मदद करता है.

किचन में लगाने के फायदे

पीस लिली ही एक ऐसा इंडोर प्लांट है जिसे घर के किसी भी कमरे में रखा जा सकता है साथ ही यह अपनी जगह के अनुसार अलग अलग लाभ भी पहुंचाता है. इस पौधे को किचन की खिड़की पर रख सकते हैं.

Venus Rise 2023: शुक्र के उदय होने से इन 4 राशि के लोगों की चमकेगा किस्मत का सितारा, मिलेंगे कई बंपर लाभ
 

पितृ पक्ष में तुलसी के पास ये एक चीज रखने से मोक्ष जाएंगे पितर, श्राद्ध करने के बराबर मिलेगा फल!
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news