Vastu Tips: घर के आसपास इन पेड़-पौधों का होना करता है बुद्धि का नाश, व्यक्ति को बर्बाद होने में नहीं लगती देर
Advertisement

Vastu Tips: घर के आसपास इन पेड़-पौधों का होना करता है बुद्धि का नाश, व्यक्ति को बर्बाद होने में नहीं लगती देर

Vastu Plant Tips: वास्तु में पेड़-पौधों का विशेष महत्व बताया गया है. घर में पेड़-पौधे लगाते समय विशेष सावधानी का ध्यान रखना चाहिए. घर के अदंर लगाया गलत पौधा बर्बाद करने में जरा भी देर नहीं लगाएगा. 

 

फाइल फोटो

Unauspicious Plant: अक्सर लोग घर को सजाने-संवराने के लिए पेड़-पौधे लगाते हैं. घर के अंदर और बाहर पौधे लगाने से जहां वातावरण शुद्ध होता है वहीं वास्तु के अनुसार पेड़-पौधे लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है. पेड़-पौधे घर में सुख-समृद्धि और शांति लाते हैं. ऐसे में वास्तु जानकारों का कहना है कि घर में या घर के बाहर किसी भी पेड़ या पौधे को नहीं लगाया जा सकता है. कुछ पौधे घर के अंदर लगाने शुभ माने जाते हैं, तो कुछ घर के बाहर. आज हम ऐसे कुछ पौधों के बारे में जानेंगे, जिन्हें घर के आसपास लगाना भी अशुभ होता है. ये पौधे व्यक्ति की बर्बादी का कारण बनते हैं. 

घर के लिए अशुभ होते हैं ये पेड़ 

ज्योतिष और वास्तु शास्त्र दोनों में ही ऐसे पेड़-पौधों के बारे में बताया गया है जो घर के लिए या घर के आसपास लगाने भी शुभ नहीं माने जाते हैं. कुछ पौधे घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ा देते हैं. वास्तु जानकारों का कहना है कि घर में कांटे व दूध वाले पौधों के आलाव, नीम, पीपल, आम, केला, वट, जटामासी, कटहल, गूलर का पेड़ नहीं लगाना चाहिए. घर में इन पेड़-पौधों को लगाने से दरिद्रता आती है. और घर में दुख भरा माहौल बना रहता है. वहीं, इमली, खजूर और कांटेदार पेड़-पौधों को लगाने से व्यक्ति की बुद्धि का विनाश होता है. 

घर के आसपास भी न हों ऐसे पेड़

वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसे पौधे बताए गए हैं, जिन्हें घर के आसपास होना भी अशुभ माना गया है. कहते हैं कि आपके मकान के पास पीपल का पेड़ शुभ नहीं होता.  इसकी छाया को अशुभ माना गया है. कहते हैं कि जहां तक पीपल के पेड़ की छाया जाती है, वहां तक वह विनाश करता है. पीपल के पेड़ के दोषों को दूर करने के लिए उसके चारों और दीवार बना देनी चाहिए. 

इसके अलावा, दक्षिण में पाकड़ के वृक्ष से आयु की हानि होती है. पश्चिम में बड़ के पेड़ से हथियार से हमले और उत्तर दिशा में गूलर का पेड़ लगाने से नेत्र संबंधी रोग हो जाते हैं. ऐसे में इन पेड़ों को घर के आसपास से हटाकर मंदिर में लगा देना चाहिए और इनकी पूजा करनी चाहिए. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news