TV Direction: घर में इस दिशा में लगाएं टीवी, परिवार में होने लगेगा शुभ ही शुभ
Advertisement
trendingNow11890048

TV Direction: घर में इस दिशा में लगाएं टीवी, परिवार में होने लगेगा शुभ ही शुभ

Vastu for TV in Living Room: घर में हर सामान सही जगह और दिशा में रखा हो तो पॉजिटिव एनर्जी का संचार होने लगता है. आज जानेंगे कि वास्तु के अनुसार, घर में टीवी कहां पर रखनी चाहिए.

 

वास्तु टिप्स

TV Direction in House: घर में सामान रखते समय वास्तु शास्त्र के नियमों का पालन करना जरूरी है. वास्तु के अनुसार, घर में सामान सही जगह और दिशा में रखी जाए तो निगेटिव एनर्जी प्रवेश नहीं कर पाती है. टीवी घर में मनोरंजन का बहुत बढ़िया साधन होता है. बिना टीवी किसी घर की कल्पना नहीं की जा सकती है. लोग घर में टीवी तो ले आते हैं, लेकिन अपनी सहुलियत के अनुसार कहीं पर भी रख देते हैं. हालांकि, ऐसा करना वास्तु शास्त्र के अनुसार सही नहीं होता है. वास्तु के अनुसार, घर में टीवी लगाएंगे तो बेहतरीन परिणाम देखने को मिलेंगे. 

दक्षिण

वास्तु शास्त्र के अनुसार, जिस तरह घर में हर सामान के रखने की दिशा तय होती है. वैसे ही टीवी रखने की दिशा का भी वास्तु में काफी महत्व है. वास्तु के मुताबिक, घर में टीवी की दिशा इस तरह से होनी चाहिए कि टीवी देखने वाले इंसान का चेहरा दक्षिण दिशा की तरफ हो. ऐसा करने से घर में शुभता आती है.

दक्षिण-पूर्व

घर के लिविंग रूम में दक्षिण-पूर्व दिशा में टीवी रखना शुभ माना जाता है. इस दिशा में टीवी रखने से लिविंग रूम में पॉजिटिव एनर्जी आती है. इससे घर में कलह नहीं होता है. वहीं, घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार भी होता है.

बेडरूम

हालांकि, कई लोग आराम की वजह से बेडरूम में टीवी लगाते हैं, लेकिन वास्तु के मुताबिक बेडरूम में टीवी रखना शुभ नहीं माना जाता है. इसके बावजूद भी आप अपने बेडरूम में टीवी लगाना चाहते हैं तो इसे दक्षिण-पूर्व दिशा की तरफ लगाना चाहिए. ऐसा न करने से घर में कलह की स्थिति उत्पन्न हो सकती है.

प्रवेश द्वार

कई घरों में देखा होगा कि घर में प्रवेश करते ही सामने टीवी लगा होता है. वास्तु के अनुसार, ऐसा करना शुभ नहीं माना जाता है. घर के प्रवेश द्वार के सामने टीवी होने से नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Flowers in Dreams: सपने में ये फूल देखना सौभाग्य का होता है संकेत, अमीरी के खुलते हैं रास्ते 
Navratri 2023: नवरात्रि में जरूर करें ये शक्तिशाली पाठ, हर परेशानियों से मिलेगी मुक्ति   

 

Trending news