Vastu Tips for broom: घर में रखी झाड़ू बदल सकती है आपकी किस्मत, बस जान लें ये जरूरी बातें
topStories1hindi1463177

Vastu Tips for broom: घर में रखी झाड़ू बदल सकती है आपकी किस्मत, बस जान लें ये जरूरी बातें

Vastu Tips in hindi: वास्तु में झाड़ू से जुड़े कुछ नियम हैं, जिनका पालन करने से हम घर की किस्मत बदल सकते हैं. हम आपको बताएंगे कि आप अपने घर में झाड़ू किस दिशा में रखें और झाड़ू से जुड़े टिप्स.

Vastu Tips for broom: घर में रखी झाड़ू बदल सकती है आपकी किस्मत, बस जान लें ये जरूरी बातें

Vastu Tips in Hindi: झाड़ू का इस्तेमाल घर की सफाई के लिए किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं ये घर में सुख और समृद्धि भी ला सकती है. वास्तु में झाड़ू से जुड़े कुछ नियम हैं, जिनका पालन करने से हम घर की किस्मत बदल सकते हैं. हम आपको बताएंगे कि आप अपने घर में झाड़ू किस दिशा में रखें और झाड़ू से जुड़े टिप्स क्या हैं. 

हिंदू मान्यताओं के अनुसार, कभी भी झाड़ू को खड़ा करके नहीं रखना चाहिए. खड़ी झाड़ू से घर में दरिद्रता का वास होता है. झाड़ू को लेटाकर रखना बेहद ही शुभ माना जाता है.

- झाड़ू किस दिशा में रखा जा रहा है ये भी मायने रखता है. कोशिश करें कि झाड़ू का मुंह पश्चिम दिशा या उत्तर-पश्चिम दिशा में हो. 

- वास्तु के अनुसार, झाड़ू कभी भी ईशान कोण में और किचन में नहीं रखनी चाहिए. इसे छत या घर के बाहर भी नहीं रखनी चाहिए. ऐसा करने से चोरी और वारदात का जोखिम बढ़ सकता है.

- अगर आपके घर की झाड़ू पुरानी हो गई है और आप उसे आप निकालना चाहते हैं तो उसे हमेशा शनिवार के दिन, अमावस्या के दिन, होलिका दहन के बाद या ग्रहण लगने के बाद निकाल देना चाहिए. ये भी ध्यान देना चाहिए कि जहां भी आप झाड़ू निकाल रहे हैं तो वहां झाड़ू पर किसी के पैर नहीं लगने चाहिए.

-वास्तु  के अनुसार, जहां आप खाना बना रहे हैं या खा रहे हैं उस जगह पर झाड़ू नहीं रखनी चाहिए, क्योंकि इससे घर में अनाज की कमी हो सकती है. इससे परिवार के सदस्य के स्वास्थ्य में भी गिरावट आ सकती है. 

- सूर्यास्त के बाद झाडू लगाने से भी धन की हानि होती है.

-झाडू को अपने पैरों से छूने से बचें क्योंकि वास्तु के अनुसार जानबूझकर ऐसा करने से देवी लक्ष्मी की भावनाओं को ठेस पहुंचती है.

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news