खत्‍म हो गया चंद्र ग्रहण, दुष्‍प्रभाव से बचने के लिए तुरंत कर लें काम, होगा लाभ
Advertisement
trendingNow11934645

खत्‍म हो गया चंद्र ग्रहण, दुष्‍प्रभाव से बचने के लिए तुरंत कर लें काम, होगा लाभ

Chandra Grahan ke baad kya karein: साल का आखिरी चंद्र ग्रहण समाप्‍त हो चका है. यह चंद्र ग्रहण भारत में नजर आया और इसका प्रभाव भी लोगों पर रहा. इसके दुष्‍प्रभाव से बचने के लिए आज कुछ काम करना लाभ देगा. 

खत्‍म हो गया चंद्र ग्रहण, दुष्‍प्रभाव से बचने के लिए तुरंत कर लें काम, होगा लाभ

Things to do after Lunar Eclipse: शरद पूर्णिमा की रात को लगा साल का अंतिम चंद्रग्रहण समाप्‍त हो चुका है. यह ग्रहण 28 अक्टूबर की मध्य रात्रि 1 बजकर 5 मिनट पर शुरू हुआ और 2 बजकर 25 मिनट पर समाप्त हो गया. लेकिन इस ग्रहण का बुरा प्रभाव कुछ दिनों तक रहेगा. ज्‍योतिष के अनुसार 15 दिनों तक सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण का शुभ-अशुभ प्रभाव लोगों पर रहता है. ऐसे में ग्रहण के दुष्‍प्रभाव से बचने के लिए ग्रहण खत्‍म होने के बाद कुछ काम कर लेने चाहिए, साथ ही यह समय संभलकर निकालने चाहिए. आइए जानते हैं कि चंद्र ग्रहण खत्‍म होने के बाद क्‍या काम करने जरूरी हैं, ताकि ग्रहण के दुष्‍प्रभाव से बचा जा सके. 

चंद्रग्रहण के बाद जरुर करें ये काम

- चंद्र ग्रहण समाप्त हो जाने के बाद स्नान जरुर करें. बेहतर होगा कि किसी पवित्र नदी में स्नान करें या घर में पानी में गंगाजल डालकर स्नान करें.

- चंद्रग्रहण के बाद स्‍नान करें फिर पूरे घर में गंगाजल का छिड़काव करें. ऐसा करने से ग्रहण के कारण पैदा हुई नेगेटिव ऊर्जा खत्म हो जाती है. घर में सकारात्‍मक ऊर्जा का संचार होता है.  

- ग्रहण के दौरान मंदिर के पट बंद कर दिए जाते हैं. घर के मंदिर के पट भी इस दौरान बंद किए जाते हैं और भगवान को स्‍पर्श नहीं किया जाता है. ग्रहण के बाद मंदिर के पट खोलें और भगवान को स्‍नान कराके, नए वस्‍त्र पहनाकर धूप, अगरबत्ती और घी का दीपक जलाकर भगवान की पूजन करें. भगवान को भोग लगाएं. 

- चंद्रग्रहण समाप्त होने के बाद दान जरूर करें. ग्रहण के बाद दान करने का बड़ा महत्‍व है. इससे ग्रहण का बुरा प्रभाव खत्‍म होता है. चंद्र ग्रहण के बाद अनाज, सब्जियों, तेल आदि वस्तुओं का दान कर सकते हैं. यह दान ब्राह्मण या किसी जरुरमंद को ही दें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news