Namak Vastu Tips: आखिर नमक उधार लेना-देना क्‍यों माना जाता है अशुभ? जरूर जान लें ये वजह
Advertisement
trendingNow11535591

Namak Vastu Tips: आखिर नमक उधार लेना-देना क्‍यों माना जाता है अशुभ? जरूर जान लें ये वजह

Namak Vastu Tips: अक्‍सर बड़े-बूढ़े कहते हैं कि किसी से नमक फ्री में लेना या देना अच्‍छा नहीं होता है. ज्‍योतिष और वास्‍तु शास्‍त्र में भी नमक लेने और देने को लेकर कुछ नियम बताए गए हैं. आइए जानते हैं इनके पीछे की वजह. 

फाइल फोटो

Salt Vastu Tips in Hindi: नमक के बिना स्‍वादिष्‍ट भोजन की कल्‍पना करना भी मुश्किल है. भोजन के अलावा भी नमक के बहुत उपयोग हैं. तंत्र-मंत्र, ज्‍योतिष और वास्‍तु में नमक का बहुत अहम दर्जा दिया गया है. नमक के टोटके और उपाय कारगर नतीजे देते हैं. वहीं नमक को लेकर कुछ मान्‍यताएं भी हैं, जिनकी अनदेखी कई तरह के नुकसान करवाती है. धन की देवी मां लक्ष्‍मी नाराज हो जाती हैं. जो जीवन में कई समस्‍याओं का कारण बनता है. 

क्‍यों फ्री में नहीं देना और लेना चाहिए नमक 

आम धारणा है कि नमक किसी से मुफ्त में नहीं लेना चाहिए और ना ही देना चाहिए. शाम के समय तो नमक का दान करना या उधार देना मां लक्ष्‍मी को नाराज कर देता है. इसके अलावा नमक फेंकना या बर्बाद करना भी बहुत अशुभ माना जाता है. इसके पीछे कुछ महत्‍वपूर्ण कारण हैं. 

- कई बार पड़ोसी एक-दूसरे से किचन की चीजें उधार मांग लेते हैं और बाद में लौटा देते हैं. हमेशा ध्‍यान रखें कि इस तरह उधार में कभी भी ना तो नमक दें और ना ही लें. ऐसा करने से परिवार पर आर्थिक संकट आता है. धन हानि होती है. इससे घर में नकारात्‍मकता बढ़ती है. 
  
- यहां तक कि कभी भी नमक की चोरी भी नहीं करनी है. नमक वैसे तो बहुत सस्‍ती चीज है लेकिन इसकी चोरी करना बहुत महंगी पड़ सकती है. बिना पैसे दिए किसी का नमक खाना कई तरह से नुकसान पहुंचाता है. 

- वहीं नमक की बर्बादी करने से भी कई तरह की मुसीबतें झेलनी पड़ती हैं. नमक का संबंध धन, भौतिक सुख देने वाले शुक्र ग्रह से जोड़ा गया है. नमक बर्बाद करने या फेंकने से शुक्र कमजोर होता है. इससे जीवन में धन और सुख कम होता है. 

- नमक उधार देना या दान देना अच्‍छा नहीं माना जाता है लेकिन जब पितृ पक्ष जैसे मौकों पर ब्राह्मण को सीधा (गेंहू, दाल-चावल, घी-तेज आदि भोजन बनाने की पूरी सामग्री) दान में दिया जाता है, तब इसके साथ नमक जरूर दें. तभी दान पूरा होता है. 

नमक के उपाय दूर करते हैं नकारात्‍मकता 

बल्कि नमक का सही तरीके से उपयोग करें और इससे घर की निगेटिविटी दूर करें. इसके लिए हफ्ते में एक बार पानी में नमक डालकर घर में पोछा लगाएं. साथ ही घर के वास्‍तु दोष दूर करने के लिए बाथरूम में एक कटोरी में नमक भरकर रख दें और इसे हर हफ्ते बदलें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news