Raksha Bandhan Live: कब है रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त? यहां जानिए सब कुछ
Advertisement
trendingNow11846722

Raksha Bandhan Live: कब है रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त? यहां जानिए सब कुछ

Raksha Bandhan 2023: बहन-भाई के सबसे पवित्र पर्व रक्षाबंधन को लेकर पूरे देश में धूम मची हुई है. हालांकि लोगों के मन में यह दुविधा बनी है कि इसका सही मुहूर्त कब है. इस बारे में आइए सही से जान लेते हैं. असल में इस बार रक्षाबंधन 30 और 31 अगस्त दोनों दिन मनाया जाएगा, लेकिन भद्रा के साए की वजह से आपको शुभ मुहूर्त का खास ख्याल रखना होगा, इसके बारे में भी जानेंगे. साथ ही यह भी जानेंगे कि देश के कोने-कोने से रक्षाबंधन को लेकर क्या अपडेट्स आ रहे हैं. रक्षा बंधन से जुड़ी हर तरह की खबर के लिए इस लाइव ब्लॉग के साथ जुड़े रहें.

Raksha Bandhan Live: कब है रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त? यहां जानिए सब कुछ
LIVE Blog
29 August 2023
22:34 PM

Super Blue Moon: कल दिखेगा सुपर ब्लू मून

 

19:59 PM

कब है भद्रा काल? जानें सही डेट और टाइम

भद्रा काल 30 अगस्त को रात 9 बजकर 1 मिनट पर समाप्त होगा. इसके बाद शुभ मुहुर्त शुरू होगा. इसलिए 30 अगस्त 2023 को राखी बांधना चाहते हैं तो रात 9 बजकर 1 मिनट के बाद ही संभव है. हालांकि, सूर्यास्त के बाद कोई मंगल काम नहीं किया जाता. इसिलए 31 अगस्त को राखी मनाना सही रहेगा. 31 अगस्त को उदया पूर्णिमा में ही रक्षाबंधन मनाना उचित रहेगा. यह समय अगले दिन 31 अगस्त 2023 को सुबह 7:05 बजे तक चलेगा.

18:35 PM

रक्षाबंधन पर करें ये उपाय, भाई को मिलेगी तरक्की और खुशियां

रक्षाबंधन, भाई और बहन के अटूट स्नेह का प्रतीक है. इस अवसर पर, बहन अपने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधती है, जिसे 'राखी' कहते हैं. बहन अपने भाई को राखी बांधकर अपनी रक्षा का वचन मांगती है. पूरा पढ़ें

18:27 PM

रक्षाबंधन से पहले तोहफा, देशभर में ₹200 सिलेंडर सस्ता

महंगाई की मार झेल रही आम जनता के लिए बड़ी खुशखबरी है. राखी से पहले कैबिनेट की बैठक में गैस सिलेंडर की कीमतों को लेकर फैसला लिया गया है. Read More

17:14 PM

किस दिन बंद रहेंगे बैंक? 30 या फिर 31

- राजस्थान और हिमाचल प्रदेश सहित देश के कुछ राज्यों में 30 को रक्षाबंधन मनाया जाएगा तो यहां पर बैंक 30 को बंद रहेंगे. इसमें जयपुर और शिमला समेत कई शहर शामिल है. 

- उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश और केरल, असम जैसे कई राज्यों में ये त्योहार 31 को मनाया जाएगा तो यहां पर बैंक 31 को बंद रहेंगे. 31 को देहरादून, गंगटोक, कानपुर, कोच्चि, लखनऊ और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे.

16:53 PM

राखी का शुभ मुहूर्त

असल में 30 अगस्त की सुबह से शुरू होकर भद्रा काल के चलते, राखी का शुभ मुहूर्त 9:02 बजे से शुरू होगा. यह समय अगले दिन 31 अगस्त 2023 को सुबह 7:05 बजे तक चलेगा. इसलिए भाई-बहनों को इस समय में ही राखी की रस्म को पूरा करना चाहिए.

16:52 PM

रक्षाबंधन का सही मुहूर्त कब है?

रक्षाबंधन को लेकर लोगों के मन में यह दुविधा बनी है कि इसका सही मुहूर्त कब है. इस बारे में आइए सही से जान लेते हैं. असल में इस बार रक्षाबंधन 30 और 31 अगस्त दोनों दिन मनाया जाएगा, लेकिन भद्रा के साए की वजह से आपको शुभ मुहूर्त का खास ख्याल रखना होगा, इसके बारे में भी जानेंगे. साथ ही यह भी जानेंगे कि देश के कोने-कोने से रक्षाबंधन को लेकर क्या अपडेट्स आ रहे हैं.

Trending news