Car Driving की इन 5 बुरी आदतों को 2023 में कहिए अलविदा, इंजन और जान दोनों को खतरा
Advertisement

Car Driving की इन 5 बुरी आदतों को 2023 में कहिए अलविदा, इंजन और जान दोनों को खतरा

Car Driving Tips: सड़क पर वाहन चलाते समय ट्रैफिक नियमों का पालन करना बेहद जरूरी है. कई बार हमारी छोटी-मोटी गलतियों की वजह से बड़ी दुर्घटना हो जाती है. यहां हम ऐसी ही 5 खराब ड्राइविंग आदतों के बारे में बता रहे हैं, जो आपको साल 2023 में जरूर छोड़ देनी चाहिए. 

Car Driving की इन 5 बुरी आदतों को 2023 में कहिए अलविदा, इंजन और जान दोनों को खतरा

Driving Bad Habits: हाल ही में भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत (Rishabh Pant Car Accident) का जरा सी झपकी आने से एक्सीडेंट हो गया. नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) के आंकड़ों के अनुसार, हर साल सड़क दुर्घटना में लगभग 1.5 लाख मौतें होती हैं. यह दुनिया भर में होने वाली कुल दुर्घटनाओं का 11 प्रतिशत है. सड़क पर वाहन चलाते समय ट्रैफिक नियमों का पालन करना बेहद जरूरी है. कई बार हमारी छोटी-मोटी गलतियों की वजह से बड़ी दुर्घटना हो जाती है. यहां हम ऐसी ही 5 खराब ड्राइविंग आदतों के बारे में बता रहे हैं, जो आपको साल 2023 में जरूर छोड़ देनी चाहिए. 

1. सनरूफ से बाहर निकलना:
देश में सनरूफ की कारों का क्रेज बढ़ता जा रहा है. लेकिन इनका गलत इस्तेमाल भी उसी तेजी से देखने को मिलता है. अक्सर लोग अपनी सनरूफ वाली कारों से बाहर निकलने की गलती करते हैं, जो बिलकुल गलत है. ऐसा करना खतरनाक होता है. अगर कार ड्राइवर अचानक ब्रेक लगा दे तो सनरूफ से निकलते व्यक्ति को गंभीर चोट लग सकती है और उनकी जान को भी खतरा रहता है. 

2. गलत दिशा में गाड़ी चलाना:
भारत में गलत दिशा में गाड़ी चलाना (Wrong Side Driving) आम हो गया है. सड़क परिवहन मंत्रालय की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, अकेले 2021 में देश में गलत साइड ड्राइविंग के कारण 2,823 मौतें हुईं. गलत दिशा में गाड़ी चलाने से उस वाहन और उस रोड पर मौजूद बाकी लोगों की जान खतरे में पड़ जाती है. 

3. सीट बेल्ट नहीं लगाना:
सिर्फ आगे वाली सीट पर ही नहीं, पीछे बैठकर भी सीट बेल्ट लगाने की आदत डाल लें. अब भारत के विभिन्न शहरों में पीछे बैठे यात्रियों का भी इस नियम के उल्लंघन पर चालान काटा जा सकता है. 2021 में दर्ज की गई 19,800 मौतों में से 16,397 (83 प्रतिशत) पीड़ितों ने दुर्घटना के समय सीट बेल्ट नहीं लगाई थी.

4. ओवर-स्पीडिंग:
तेज स्पीड से वाहन चलाना एक्सीडेंट का खतरा बढ़ा देता है. आंकड़े बताते हैं कि साल 2021 में ओवर-स्पीडिंग के कारण होने वाली मौतों में 23 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. कुल मिलाकर, 95,785 ओवर-स्पीडिंग दुर्घटनाओं को पिछले साल दर्ज किया गया, जिससे 40,450 मौतें हुईं.

5. पार्किंग लाइट का गलत इस्तेमाल
पार्किंग लाइट्स (इन्हें हैजर्ड लाइट भी कहते हैं) का सही इस्तेमाल भी बहुत लोगों को नहीं पता. अगर आपके वाहन में कोई खराबी आ गई है और आपको बीच सड़क रूकना पड़ गया या स्लो स्पीड में गाड़ी चलानी पड़ रही है, तो उस स्थिति में आपको इन लाइट्स का इस्तेमाल करना चाहिए. जबकि कई लोग इन्हें धुंध की स्थिति में जलाते हैं, जो गलत है. मोटर व्हीकल एक्ट की धारा 177 के तहत हैजार्ड लाइट का गलत तरीके से इस्तेमाल करने वालों पर जुर्माना लगाया जा सकता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news