Car Mileage: ये टिप्स अपनाईं तो बहुत माइलेज देगी कार, पेट्रोल पंप वाले भी आपको देखने के लिए तरस जाएंगे!
Advertisement
trendingNow11795166

Car Mileage: ये टिप्स अपनाईं तो बहुत माइलेज देगी कार, पेट्रोल पंप वाले भी आपको देखने के लिए तरस जाएंगे!

Mileage Tips: कार का माइलेज अच्छा होगा तो उसे चलाने की लागत कम रहेगी. बढ़ती फ्यूल की कीमतों के साथ, कार माइलेज बढ़ाना आपके पैसे बचाने का एक बेहतर तरीका हो सकता है.

Car Mileage: ये टिप्स अपनाईं तो बहुत माइलेज देगी कार, पेट्रोल पंप वाले भी आपको देखने के लिए तरस जाएंगे!

Car Mileage Tips: कार का माइलेज अच्छा होगा तो उसे चलाने की लागत कम रहेगी. बढ़ती फ्यूल की कीमतों के साथ, कार माइलेज बढ़ाना आपके पैसे बचाने का एक बेहतर तरीका हो सकता है. कार माइलेज बढ़ाने के लिए आप कई टिप्स को अपना सकते हैं. चलिए, इससे जुड़ी 5 टिप्स आपको बताते हैं.

समय पर सर्विस कराएं
कार की सर्विस समय पर कराना न केवल इंजन के लिए अच्छा रहता है बल्कि ब्रेक, सस्पेंशन और अन्य पार्ट्स सहित पूरी कार के लिए बहुत जरूरी है. सर्विस समय पर होती रहे तो इससे कार अच्छा परफॉर्म करती है और माइलेज भी बेहतर होता है.

स्मूथ ड्राइविंग करें
एग्रेसिव एक्सीलेरेशन और बार-बार ब्रेकिंग से बचें. ज्यादा जोर से एक्सीलेटर पेडल को ना दबाएं. कार को स्मूथ तरीके से चलाएं. कोशिश करेंगे कि कार लगातार कांस्टेंट स्पीड पर चले. जरूरत पड़ने पर ही ब्रेक लगाएं.

टायर प्रेशर सही रखें
समय-समय पर टायर प्रेशर की जांच जरूरी है. टायर प्रेशर सही लेवल पर रहना चाहिए. अगर एयर प्रेशर कम होगा तो इससे माइलेज पर खराब असर पड़ेगा. इसीलिए, टायर में सही प्रेशर रखना जरूरी है.

विंडो ओपन ना रखें
जब आप खिड़कियां खोलकर कार चलाते हैं तो इंजन पर दबाव पड़ता है और फ्यूल की खपत बढ़ जाती है. ऐसे में अगर आपको अच्छा माइलेज चाहिए तो कार की खिड़कियां बंद रखें. इससे इंजन पर दबाव कम पड़ेगा और फ्यूल की खपत भी कम होगी.

ओवरलोडिंग से बचें
जब आप कार को ओवरलोड करते हैं, तो इससे इंजन पर दबाव पड़ता है क्योंकि उसे कार को आगे चलाने के लिए ज्यादा पावर की जरूरत पड़ती है. इसके लिए इंजन में ज्यादा फ्यूल बर्न होता है, जिसे माइलेज घटता है. इसीलिए, ओवरलोडिंग से बचें.

यह भी पढ़ें-

Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी

Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Trending news