Bike Tips: बीच रास्ते में बंद हो जाए बाइक तो हो सकते हैं ये कारण, आज ही जान लें
Advertisement
trendingNow11282455

Bike Tips: बीच रास्ते में बंद हो जाए बाइक तो हो सकते हैं ये कारण, आज ही जान लें

Bike Tips: अगर बीच रास्ते में आपकी बाइक बंद हो जाए तो जाहिर सी बात है आपको भी डर लग जाता है कि कहीं पेट्रोल खत्म तो नहीं हो गया या फिर कोई और कारण नहीं है लेकिन ऐसा होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं इनके बारे में हम आपको बताएंगे.

Photo Credit: Pexels.com

Reason Behind Bike Stops Working while Riding: कई बार आपने देखा होगा कि जब बाइक लेकर कहीं पर जाना होता है तो कुछ किलोमीटर चलने के बाद आपकी बाइक काम करना बंद कर देती है और अचानक से ही रुक जाती है. यह इतना अचानक होता है कि आप समझ ही नहीं पाते कि आखिर दिक्कत क्या है. ज्यादातर लोग ऐसा होने के बाद पेट्रोल टैंक चेक करते हैं और देखते हैं कहीं उनकी बाइक में पेट्रोल तो खत्म नहीं हो गया लेकिन जरूरी नहीं कि पेट्रोल खत्म होने की वजह से ही ऐसा हो. कई बार कई अन्य कारणों के चलते आपकी बाइक बीच रास्ते में काम करना बंद कर देती है. आज हम आपको उन्हीं कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं साथ ही यह भी बताएंगे कि कैसे आप इस समस्या से बच सकते हैं.

  1. Bike बीच रास्ते में नहीं होगी बंद 
  2. ये आसान से टिप्स आएंगे काम 
  3. नहीं खर्च करने पड़ेंगे मेंटेनेंस में पैसे 

ओवरहीटिंग 

ओवरहीटिंग एक ऐसी समस्या है जो बहुत सारे बाइक राइडर्स के सामने अक्सर आती रहती है. दरअसल जब आप जरूरत से ज्यादा स्पीड में काफी समय तक अपनी मोटरसाइकिल को चला लेते हैं तब ऐसा होता है कि आपकी बाइक काम करना बंद कर देती है और बीच रास्ते में रुक जाती है. ऐसा होने पर आपको घबराना नहीं चाहिए ना ही मैकेनिक की तलाश करनी चाहिए, बल्कि आपको 5 से 10 मिनट के लिए बाइक को बंद ही रहने देना चाहिए. इससे कुछ ही देर में इंजन ठंडा हो जाएगा और आप जब दोबारा इंजन स्टार्ट करेंगे तो एक बाइक स्टार्ट हो जाएगी और आप इसे दोबारा से चला सकते हैं.

इंजन ऑयल 

अगर आपने लंबे समय से इंजन ऑयल नहीं बदला है तो यह काफी गंदा हो जाता है जिसके बाद यह गंदगी की वजह से काफी गाढ़ा हो जाता है और इंजन में दिक्कत पैदा करने लगता है इंजन ऑयल को थोड़े-थोड़े अंतराल के बाद बदलवा लेना चाहिए जिससे इंजन अच्छी तरह से काम करता है. अगर आप इसे लंबे समय तक नहीं बदलवाते हैं तो यह आपकी बाइक के इंजन को डैमेज कर सकता है. साथ ही बीच रास्ते में आपकी बाइक बंद भी पड़ सकती है. इस समस्या में ना फंसना पड़े इसके लिए जरूरी है कि आप समय से बाइक का इंजन ऑयल बदलवाएं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर.

Trending news