Car Buying Tips: सैलरी 1 लाख से है कम, तो नई कार खरीदें या पुरानी? यहां समझें पूरा गणित
Advertisement
trendingNow11339585

Car Buying Tips: सैलरी 1 लाख से है कम, तो नई कार खरीदें या पुरानी? यहां समझें पूरा गणित

Buy new car or old car: अगर आप कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तो ये खबर आपके लिए है. नई कार खरीदने से पहले अपने बजट और एक्सपर्ट की राय जरूरी है. आज इस खबर में हम आपको बताएंगे कि कार खरीदने के लिए फायदे का सौदा क्या होगा?

Car Buying Tips: सैलरी 1 लाख से है कम, तो नई कार खरीदें या पुरानी? यहां समझें पूरा गणित

Car Financial values: आजकल हर कोई चाहता है कि उसके पास अपनी खुद की कार हो. नई जॉब लगते ही लोग नई कार खरीद लेते हैं. इसके लिए कई लोग बैंक से लोन लेते हैं. वहीं कुछ लोग शुरुआत में सेकेंड हेंड कार खरीदना सही समझते हैं. कई लोगों के मन में सवाल आता है कि अगर आपकी सैलरी 1 लाख रुपये से कम है, तो क्या आपको नई कार खरीदनी चाहिए? या फिर पुरानी कार खरीदना आपके लिए ठीक रहेगा. आइए आज इस सवाल के जवाब को समझने की कोशिश करते हैं.

कब खरीदें नई कार?

अगर आप किसी बड़े शहर में रहते हैं, तो वहां कैब की सुविधा मिल जाती है. आजकल तो कई छोटे शहरों में भी कैब पहुंच चुकी है. लेकिन इसके बाद भी आप अपनी खुद की गाड़ी खरीदना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको अपने बजट की ओर देखना होगा. इसमें आपकी इनकम, जॉब सिक्युरिटी, जिम्मेदारियां सबको ध्यान में रखना होगा. अगर एक्सपर्ट्स की मानें तो कार की EMI आपकी सैलरी का 7 से 10 फीसदी हिस्सा होना चाहिए. क्योंकि सैलरी का बड़ा हिस्सा आपकी रोजमर्रा की चीजें और सेविंग्स में चला जाता है. ऐसे में सैलरी का 10 फीसदी से ज्यादा हिस्सा कार की EMI में खर्च न करें.

नई कार कब खरीदें?

अगर एक मिडिल क्लास फैमिली की बात करें, तो वो आमतौर पर 7 लाख रुपये तक के बजट की कार खरीदने का प्लान करते हैं. जैसे Maruti WagonR, Tata Punch या फिर इसी बजट की कोई अन्य कार. ऐसे में डाउन पेमेंट के वक्त 1 लाख रुपये का भुगतान करते हैं. बाकी 6 लाख रुपये EMI भरने के लिए तैयार हो जाते हैं. आमतौर पर 5 से 7 साल के लिए कार लोन लेते हैं. यहां मान लेते हैं कि हम 5 साल के लिए कार लोन लेते हैं. जिस पर 8.5% ब्याज लगता है. ऐसे में 5 साल की EMI हुई 14,362 रुपये. यानी आपको 5 साल में कुल 8,61,694 रुपये खर्च करने होंगे. इसमें 1,61,694 रुपये ब्याज होगा.

ऐसे समझिए गणित

नई कार की कीमत- 7 लाख रुपये
डाउन पेमेंट- 1 लाख रुपये
लोन अमाउंट- 6 लाख रुपये
लोन की अवधि- 5 साल
ब्याज दर- 8.5% सालाना
EMI- 14,362 रुपये महीना
कुल पेमेंट- (डाउन पेमेंट+EMI)= (1,00,000+8,61,694= 9,61,694 रुपये)

पुरानी कार है बेहतर विकल्प

अगर आपकी सैलरी 1 लाख रुपये से कम है, या कार की EMI भरने में सैलरी का 20 फीसदी हिस्सा चला जाए, तो ऐसी सूरत में नई कार खरीदने से परहेज करना चाहिए. ऐसे लोगों के लिए पुरानी कार खरीदना सही फैसला होगा. जो कार आप नई 7 लाख रुपये तक की खरीदेंगे वही 2-3 साल चली हुई कार आपको 3 लाख रुपये तक की मिल जाएगी. आइए इसके गणित को भी समझते हैं.

पुरानी कार का गणित

पुरानी कार की कीमत- 3 लाख रुपये
डाउन पेमेंट- 1 लाख रुपये
लोन अमाउंट- 2 लाख रुपये
लोन की अवधि- 5 साल
ब्याज दर- 9% सालाना
EMI- 4,152 रुपये महीना
कुल पेमेंट- (डाउन पेमेंट+EMI)= (1,00,000+2,49,100= 3,49,100 रुपये)

क्या है फायदे का सौदा

यानी आपको पुरानी कार खरीदने पर कुल 6,12,594 रुपये की बचत होने वाली है. इसके अलावा 5 साल बाद आपकी नई कार की कीमत भी घट कर 3-4 लाख रुपये रह जाएगी. वहीं, पुरानी कार की वैल्यू 1-2 लाख रहेगी. यही नहीं 10 साल बाद दोनों कार की वैल्यू लगभग बराबर हो जाएगी. आप आपको सोचना है कि नई कार खरीदें या पुरानी?...

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news