Maruti Alto में 17 इंच के अलॉय लगा सकते हैं? हां, लेकिन फिर इन भारी नुकसानों के लिए रहें तैयार
Advertisement

Maruti Alto में 17 इंच के अलॉय लगा सकते हैं? हां, लेकिन फिर इन भारी नुकसानों के लिए रहें तैयार

Maruti Alto Modification: मारुति ऑल्टो (Maruti Alto) नेम प्लेट करीब दो दशकों से मौजूद है. इस दौरान इससे कई अपडेट्स दिए गए और कई फेसलिफ्ट भी आए. ऑल्टो अपने कॉम्पैक्ट साइज, माइलेज और किफायती होने के लिए जानी जाती है. यह कई सालों से देश की सबसे अधिक बिकने वाली कारों में से शामिल है.

Maruti Alto में 17 इंच के अलॉय लगा सकते हैं? हां, लेकिन फिर इन भारी नुकसानों के लिए रहें तैयार

Maruti Alto Wheels Modification: मारुति ऑल्टो (Maruti Alto) नेम प्लेट करीब दो दशकों से मौजूद है. इस दौरान इससे कई अपडेट्स दिए गए और कई फेसलिफ्ट भी आए. ऑल्टो अपने कॉम्पैक्ट साइज, माइलेज और किफायती होने के लिए जानी जाती है. यह कई सालों से देश की सबसे अधिक बिकने वाली कारों में से शामिल है. इस एंट्री-लेवल हैचबैक की अच्छी बिक्री होती है. यह काफी लोकप्रिय है. कुछ समय पहले तक ऑल्टो नेम प्लेट के तहत दो मॉडल- ऑल्टो 800 और ऑल्टो के10 बेचे जा रहे थे लेकिन अभी कंपनी ने ऑल्टो 800 को बंद कर दिया है और सिर्फ ऑल्टो के10 को बेच रही है.

क्या ऑल्टो में लगाए जा सकते हैं 17 इंजन के व्हील?
मारुति ऑल्टो के10 में 13 इंच के व्हील आते हैं लेकिन अगर कोई उसमें 17 इंच के अलॉय व्हील लगाना चाहे तो क्या यह हो सकता है? तकनीकी रूप से ऑल्टो में 17 इंच के अलॉय व्हील लगाना संभव है लेकिन इसे रिकमेंड नहीं किया जाता है. मारुति ऑल्टो शहरी ड्राइविंग के लिए डिज़ाइन की गई एक छोटी कार है. इसके सस्पेंशन और ब्रेकिंग सिस्टम को बड़े पहियों को संभालने के लिए डिजाइन नहीं किया गया है. बड़े अलॉय को फिट करने से हैंडलिंग खराब हो सकती है, सस्पेंशन और ब्रेकिंग कंपोनेंट्स ज्यादा जल्दी खराब होंगे. 

इतना ही नहीं, सेफ्टी के लिहाज से भी मारुति ऑल्टो में बड़े व्हील सही नहीं रहेंगे. अलग बड़े व्हील और टायर होंगे तो कार के स्पीडोमीटर और ओडोमीटर रीडिंग की सटीकता भी प्रभावित हो सकती है. हो सकता है कि आपको स्पीडोमीटर में सही रीडिंग ना मिले. इनसे कार के माइलेज पर असर पड़ेगा और इंजन भी प्रभावित होगा. कार को चलाने के लिए इंजन को ज्यादा पावर जनरेट करने की जरूरत होगी.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news