Car Safety: ये डिवाइस लगाई तो चोर कभी स्टार्ट नहीं कर पाएगा आपकी कार! कीमत सिर्फ 1500 रुपये
Advertisement

Car Safety: ये डिवाइस लगाई तो चोर कभी स्टार्ट नहीं कर पाएगा आपकी कार! कीमत सिर्फ 1500 रुपये

Car Anti Theft Device: किसी भी व्यक्ति के लिए कार कोई छोटी चीज नहीं होती है. सस्ती से सस्ती कार भी खरीदी जाए तब भी 4-5 लाख रुपये खर्च होते हैं. वहीं, बहुत से लोग तो महंगी महंगी कार भी खरीदते हैं, जिसके लिए वह करोड़ों रुपये तक खर्च करते हैं.

Car Safety: ये डिवाइस लगाई तो चोर कभी स्टार्ट नहीं कर पाएगा आपकी कार! कीमत सिर्फ 1500 रुपये

Anti Theft Device For Cars: किसी भी व्यक्ति के लिए कार कोई छोटी चीज नहीं होती है. सस्ती से सस्ती कार भी खरीदी जाए तब भी 4-5 लाख रुपये खर्च होते हैं. वहीं, बहुत से लोग तो महंगी महंगी कार भी खरीदते हैं, जिसके लिए वह करोड़ों रुपये तक खर्च करते हैं. जरा सोचिए इतना खर्चा करने के बाद कोई आपकी कार चोरी करके ले जाए, तो कैसा महसूस होगा. यह किसी व्यक्ति के लिए परेशानी वाली बात होगी. हालांकि, कार का इंश्योरेंस (जिसमें चोरी कवर होती हो) होता है तो इंश्योरेंस कंपनी कार की वैल्यू के बराबर पैसा कार मालिक को दे देती हैं. लेकिन, फिर भी बेहतर तो यही होगा कि कार को चोरी होने से बचा लिया जाए. इसके लिए बाजार में कई तरह की एंटी थेफ्ट डिवाइस उपलब्ध हैं, जिन्हें कार में इंस्टॉल कराया जा सकता है. 

एंटी थेफ्ट डिवाइस कई तरह की आती हैं, जिनमें अलग-अलग फीचर्स होते हैं. फीचर्स और ब्रॉन्ड नेम के आधार पर इनकी कीमत अलग-अलग हो सकती है. आम तौर पर देखा जाए तो करीब 1200-1500 रुपये से इनकी कीमत शुरू हो जाती है. कई ई-कमर्स वेबसाइट पर एंटी थेफ्ट डिवाइस बिक्री के लिए मौजूद हैं. आप उन्हें चेक कर सकते हैं और अपनी जरूरत के हिसाब से पसंद करके खरीद सकते हैं. हालांकि, किसी भी ऐसी डिवाइस को खरीदने से पहले अपने लेवल पर यह जरूर सुनिश्चित कर लें कि वह सही काम करती है या नहीं.

उदाहरण के तौर पर बताएं तो हमने ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन पर एक एंटी थेफ्ट डिवाइस देखी, जो SeTrack कंपनी की है. इसकी कीमत सिर्फ 1,599 रुपये दर्ज थी, इसपर कुछ ऑफर्स लगाकर यह 1500 रुपये तक मिल सकती थी. वेबसाइट पर बताया गया कि इसमें इंजन लॉक, जीपीएस ट्रैकर और एंटी थेफ्ट अलार्म जैसे फीचर्स हैं. इसकी एंड्रॉइड और आईओएस मोबाइल ऐप है. यानी, आप अपनी कार के इंजन को इस डिवाइस की ऐप से लॉक कर सकते हैं, फिर अगर कोई इसे आपकी परमिशन के बिना स्टार्ट करना चाहेगा तो यह स्टार्ट नहीं होगा.

आप कार पार्क करने के बाद इंजन को डिवाइस की ऐप से लॉक कर सकते हैं. इसके अलावा, आपको कार की लाइव लोकेशन भी पता चलती रहेगी. ऐसी में तमाम अन्य डिवाइस भी हैं, जो इसी तरह के फीचर्स के साथ आती हैं. ऐसे फीचर्स की मदद से आप कार को चोरों से बचा सकते हैं. यहां ध्यान दें कि हम किसी को भी यह या कोई भी अन्य डिवाइस खरीदने के लिए नहीं कहते हैं. यह सिर्फ जानकारी के उद्देश्य से बताया जा रहा है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news