Salary के हिसाब से खरीदनी चाहिए कौन-सी Car, समझ लीजिए पूरा गणित, नहीं तो पछताएंगे!
Advertisement

Salary के हिसाब से खरीदनी चाहिए कौन-सी Car, समझ लीजिए पूरा गणित, नहीं तो पछताएंगे!

Car Buying Guide: कार खरीदने के लिए आपके पास ढेरों ऑप्शन है. लेकिन कोई भी गाड़ी खरीदने से पहले अपने बजट की कैलकुलेशन करना बहुत जरूरी है. कई लोग बजट से बाहर जाकर कार ले लेते हैं और बाद में उन्हें पछताना पड़ता है. 

 

Salary के हिसाब से खरीदनी चाहिए कौन-सी Car, समझ लीजिए पूरा गणित, नहीं तो पछताएंगे!

Car budget Calculator: भारत में अपने पैसों से कार खरीदना एक गर्व की बात है. लोग अपने बजट के हिसाब से अलग-अलग कार खरीदते हैं. बहुत से लोग पैसे कम होने की स्थिति में लोन पर भी गाड़ी खरीदते हैं. कार खरीदने के लिए आपके पास ढेरों ऑप्शन है. लेकिन कोई भी गाड़ी खरीदने से पहले अपने बजट की कैलकुलेशन करना बहुत जरूरी है. कई लोग बजट से बाहर जाकर कार ले लेते हैं और बाद में उन्हें पछताना पड़ता है. अगर आप एक सैलरीड कर्मचारी हैं और नई कार खरीदने की सोच रहे हैं, तो हम आपको बताने वाले हैं कि सैलरी के हिसाब से कौन सी कार लेनी चाहिए. 

क्या है सैलरी और कार का गणित
एक नियमित सैलरी पाने वाले व्यक्ति को कार पर कितने पैसे खर्च करने चाहिए? इसका एक सीधा सा नियम है. कभी भी कार खरीदने के लिए अपनी सालाना सैलरी का 50% से ज्यादा खर्च न करें. 

यानी अगर आपकी सालाना आय 10 लाख रुपये है तो इस हिसाब से आपको नई कार पर 5 लाख रुपये से ज्यादा खर्च करने से बचना चाहिए. यह भी ध्यान रखें कि 5 लाख रुपये हम ऑन रोड कीमत की बात कर रहे हैं. इसमें गाड़ी की एक्स-शोरूम कीमत, इंश्योरेंस और रजिस्ट्रेशन का खर्च भी जोड़कर चल रहे हैं. इसी तरह अगर आपकी सैलरी 20 लाख रुपये सालाना है तो 10 लाख तक की कार खरीदना सही होगा. 

5 लाख के भीतर बेस्ट ऑप्शन- मारुति सुजुकी वैगनआर, ऑल्टो या Renault Kwid आदि
10 लाख के भीतर बेस्ट ऑप्शन- टाटा नेक्सॉन, मारुति बलेनो, मारुति ब्रेजा, टाटा पंच आदि

अगर लोन पर ले रहें कार
अगर आप EMI पर कार खरीद रहे हैं, तो आपको 20-4-10 नियम को फॉलो करना चाहिए. इससे आपको बड़ा फायदा होगा. इस नियम के तहत वाहन की कीमत का 20% डाउनपेमेंट करें, लोन अवधि के लिए अधिकतम चार साल का समय चुने और मासिक भुगतान (ईएमआई, रखरखाव आदि) को अपने वेतन का 10% रखें.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news