सर्दियां आने से पहले कार में बदलवा लें ये 5 चीजें, पूरा सीजन मिलेगा जोरदार माइलेज और परफॉर्मेंस
Advertisement
trendingNow12485306

सर्दियां आने से पहले कार में बदलवा लें ये 5 चीजें, पूरा सीजन मिलेगा जोरदार माइलेज और परफॉर्मेंस

Car Mileage Boosting: सर्दियों का मौसम आने से पहले आपको अपनी कार में ये बदलाव जरूर चाहिए जिससे पूरे सीजन आपकी कार में कोई दिक्कत नहीं आएगी. 

सर्दियां आने से पहले कार में बदलवा लें ये 5 चीजें, पूरा सीजन मिलेगा जोरदार माइलेज और परफॉर्मेंस

Car Mileage Boosting: सर्दियों के मौसम में कार की परफॉर्मेंस और माइलेज को बेहतर बनाए रखने के लिए कुछ चीजों को समय पर बदलवाना बेहद जरूरी है. इससे आपकी कार सर्दियों के कड़े मौसम का सामना बेहतर तरीके से कर सकेगी और आपको परेशानी से बचाएगी. यहां हमनें 5 जरूरी चीजों के बारे में बताया है जिन्हें सर्दियां आने से पहले जरूर बदलवाना लेना चाहिए. 

इंजन ऑयल

सर्दियों में इंजन का ऑयल गाढ़ा हो जाता है, जिससे इंजन की परफॉर्मेंस और माइलेज प्रभावित हो सकती है. इसलिए, सर्दियों के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए थिनर (पतले) इंजन ऑयल का उपयोग करें. सिंथेटिक ऑयल ठंडे मौसम में बेहतर काम करता है क्योंकि यह जल्दी से इंजन के अंदर फ्लो होता है और इंजन को ठंड से बचाता है.

कूलेंट (एंटी-फ्रीज)

कूलेंट या एंटी-फ्रीज आपकी कार के इंजन को ठंड से बचाता है. यह सुनिश्चित करता है कि इंजन में पानी न जम जाए. इसलिए, सर्दियों से पहले कूलेंट की जांच कराएं और जरूरत पड़ने पर उसे बदलवाएं. सही अनुपात (आमतौर पर 50/50 पानी और एंटी-फ्रीज) में कूलेंट होने से इंजन की सुरक्षा होती है.

बैटरी

ठंड के मौसम में बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो सकती है और इसका परफॉर्मेंस कमजोर हो सकता है. यदि बैटरी पुरानी है या उसकी क्षमता कम हो रही है, तो उसे बदलवाना चाहिए. नई बैटरी ठंड में बेहतर तरीके से काम करेगी और आपको स्टार्टिंग प्रॉब्लम्स से बचाएगी.

विंडशील्ड वाइपर और वॉशर फ्लुइड

सर्दियों में धुंध और बर्फ से साफ दृश्यता बनाए रखना महत्वपूर्ण है. इसलिए, विंडशील्ड वाइपर ब्लेड्स को बदलना जरूरी है, खासकर अगर वे पुराने या घिस चुके हैं. इसके अलावा, वॉशर फ्लुइड को भी बदलकर एंटी-फ्रीज मिश्रण वाला वॉशर फ्लुइड डालें, ताकि ठंड के मौसम में यह जम न जाए.

टायर और टायर प्रेशर

सर्दियों के लिए सही टायर बेहद जरूरी होते हैं, क्योंकि ठंड में सड़क की सतह फिसलन भरी होती है. विंटर टायर्स या ऑल-सीजन टायर्स का इस्तेमाल बेहतर होता है क्योंकि इनमें बेहतर ग्रिप होती है. साथ ही, ठंड में टायर प्रेशर कम हो सकता है, इसलिए टायर प्रेशर की नियमित जांच कराएं और उसे सही स्तर पर रखें.

इन चीजों को बदलवाकर आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपकी कार सर्दियों में भी अच्छा माइलेज और परफॉर्मेंस दे. समय पर ध्यान देने से आप सर्दी के दौरान कार से जुड़ी समस्याओं से भी बच सकते हैं.

Trending news