Car Mileage Tips: बस ये टिप्स फॉलो करें, फिर कार देगी बाइक जैसा माइलेज!
Advertisement
trendingNow11903487

Car Mileage Tips: बस ये टिप्स फॉलो करें, फिर कार देगी बाइक जैसा माइलेज!

Car Mileage: टायरों को सही रखें और सुनिश्चित करें कि टायरों में सही एयर प्रेशर हो क्योंकि कम एयर प्रेशर वाले टायर ज्यादा फ्यूल खपत का कारण बनते हैं.

Car Mileage Tips

Car Mileage Tips: कार का माइलेज कई चीजों से प्राभावित होता है. कभी ना कभी सभी कार मालिकों को माइलेज कम होने की परेशानी का सामना करना पड़ता होगा. लेकिन, ऐसे में अगर आपको कुछ अच्छी टिप्स के बारे में पता हो, जिनसे माइलेज बेहतर रहे तो अच्छा होगा. तो चलिए, आपको कार माइलेज बढ़ाने की कुछ अच्छी टिप्स बताते हैं. इनमें स्थिर गति से ड्राइव करना, अनावश्यक ब्रेकिंग और एक्सेलेरेशन से बचना, टायरों में सही एयर प्रेशर रखना आदि शामिल हैं.

ब्रेकिंग और एक्सेलेरेशन

अनावश्यक ब्रेकिंग और एक्सेलेरेशन से बचें. बार-बार ब्रेक लगाने और एक्सेलेरेट करने से भी फ्यूल की खपत बढ़ जाती है. इसलिए, जितना हो सके आराम से ड्राइव करें और अनावश्यक ब्रेकिंग और एक्सेलेरेशन से बचें. ऐसे करने से आपकी कार की लाइफ भी बढ़ेगी.

टायर कंडीशन और एयर प्रेशर

टायरों को सही रखें और सुनिश्चित करें कि टायरों में सही एयर प्रेशर हो. टायरों में सही एयर प्रेशर बनाए रखें क्योंकि कम एयर प्रेशर वाले टायर ज्यादा फ्यूल खपत का कारण बनते हैं. टायरों में कम एयर प्रेशर होने से हादसे का खतरा भी बढ़ता है क्योंकि इसका ब्रेकिंग पर असर पड़ता है.

सर्विस और मेंटेनेंस

नियमित रूप से कार की सर्विस कराएं और उसे फिट रखें. कार की सर्विस से इंजन और अन्य पुर्जों की खराबी को रोका जा सकता है, जिससे कार का प्रदर्शन बेहतर होगा और माइलेज भी बढ़ेगा. सर्विस में इंजन ऑयल और ऑयल फिल्टर को जरूर बदलवाएं.

गियर और स्पीड

सही गियर में कार चलाएं. इसके साथ ही, स्थिर गति से ड्राइव करें. इंजन जितने ज्यादा आरपीएम पर चलेगा, फ्यूल उतना ही ज्यादा खर्च होगा. अगर हाईवे पर हैं तो टॉप गियर में 70-80 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से ड्राइव करें. यहां पर आपको बहुत अच्छा माइलेज मिलेगा.

Trending news