Car Tyre के घिसने का तरीका बताता है बहुत कुछ, हर कार मालिक को पता हों ये 3 बातें
Advertisement
trendingNow11881685

Car Tyre के घिसने का तरीका बताता है बहुत कुछ, हर कार मालिक को पता हों ये 3 बातें

Car Tyre Care: अगर आप देखें कि आपकी कार का टायर बाहर की तरफ से या फिर अंदर की तरफ से ज्यादा घुस रहा है तो समझ जाइये कि व्हील एलाइनमेंट में परेशानी है.

Car Tyre

Car Tyre Tips: कार के टायर्स को समय-समय पर चेक करते रहने के कई फायदे होते हैं. इससे आपको कई तरह की जानकारियां मिलती हैं. टायर का कौन सा हिस्सा कितना घिसा हुआ है, इससे आपको बहुत कुछ पता चल सकता है. चलिए, एक-एक करके टायर घिसने की अलग-अलग सिचुएशन्स के बारे में समझते हैं. सबसे पहले बात करते हैं कि अगर टायर की बाहर वाली साइड या अंदर वाली साइड ज्यादा घिसी हुई हो तो उसका क्या मतलब होता है.

किनारों से टायर घिसना 

अगर आप देखें कि आपकी कार का टायर बाहर की तरफ से या फिर अंदर की तरफ से ज्यादा घुस रहा है तो समझ जाइये कि व्हील एलाइनमेंट में परेशानी है. ऐसा होने पर टायर किनारों की तरफ से ज्यादा घिसकते हैं. इस स्थिति में आपको एलाइनमेंट चेक कराना चाहिए और उसे सही कराना चाहिए.

छोटे-छोटे हिस्सों में टायर घिसना

वहीं, कई बार ऐसी सिचुएशन होती है, जहां टायर छोटे-छोटे हिस्सों में घिस है, जैसे टायर का थोड़ा सा हिस्सा ज्यादा घिसा हुआ होगा, फिर थोड़ा सा हिस्सा कम घिसा हुआ होगा और फिर दोबारा थोड़ा सा हिस्सा ज्यादा घिसा हुआ होगा. यह शॉकर्स खराब होने के कारण हो सकता है.

बिल्कुल बीच से टायर घिसना

एक और सिचुएशन भी आती है, जहां टायर बिल्कुल बीच से ज्यादा घिसता है. अगर आपकी कार का टायर बिल्कुल बीच से ज्यादा घिस रहा है तो इसका मतलब है कि आप टायर में सही एयर प्रेशर मेंटेन करके नहीं रखते हैं और कम एयर प्रेशर पर कार चलते हैं. अपनी इस आदत को तुरंत छोड़ दें.

Trending news