Challan: इन बाइक्स को देखते ही रोक रही पुलिस, काटे जा रहे चालान; हो जाएं सावधान!
Advertisement
trendingNow11392106

Challan: इन बाइक्स को देखते ही रोक रही पुलिस, काटे जा रहे चालान; हो जाएं सावधान!

Traffic Challan: जिन मोटरसाइकिलों को राइडर बिना हेलमेट के चला रहे होते हैं, पुलिसकर्मी उन मोटरसाइकिलों को तुरंत रोकते हैं क्योंकि यह विजिबल ऑफेंस है.

Challan: इन बाइक्स को देखते ही रोक रही पुलिस, काटे जा रहे चालान; हो जाएं सावधान!

Challan Rules: आपने कई बार देखा होगा कि तमाम मोटरसाइकिल वाले गुजर रहे होते हैं लेकिन पुलिसकर्मी कुछ चुनिंदा मोटरसाइकिलों को ही रोकते हैं. लेकिन, क्या आपने ये सोचा है कि पुलिसकर्मी उन चुनिंदा मोटरसाइकिलों को ही क्यों रोकते हैं और इसके पीछे क्या कारण होता है? अगर नहीं सोचा लेकिन जानना चाहते हैं कि पुलिसकर्मी आमतौर पर कैसे उन मोटरसाइकिल का चयन करते हैं, जिन्हें रोकना होता है तो आज हम आपको यही बताने वाले हैं. दरअसल, आमतौर पुलिसकर्मी उस मोटरसाइकिल को रोकते हैं, जिससे विजिबल ऑफेंस किया जा रहा हो यानी ऐसा अपराध जो दिख रहा हो. चलिए, इसके कुछ उदाहरण देते हैं.

बिना हेलमेट

जिन मोटरसाइकिलों को राइडर बिना हेलमेट के चला रहे होते हैं, पुलिसकर्मी उन मोटरसाइकिलों को तुरंत रोकते हैं क्योंकि यह विजिबल ऑफेंस है. पुलिसकर्मी दूसर से दिख लेते हैं कि बाइक सवार ने हेलमेट नहीं पहना है. इसीलिए, पुलिसकर्मी तैयार हो जाते हैं कि उन्हें उस मोटरसाइकिल को रोकना है, जिसपर सवार शख्स ने हेलमेट नहीं पहना है. बिना हेलमेट के बाइक चलाने पर एक हजार रुपये का चालान कटता है.

मॉडिफिकेशन

काफी लोग बाइक्स को मॉडिफाई करा लेते हैं. लेकिन, कुछ मॉडिफिकेशन ऐसे होते हैं, जिन्हें कराने की अनुमति नहीं होती है. ऐसे में अगर किसी व्यक्ति ने अपनी बाइक में ऐसा मोडिफिकेशन कराया है, जिसकी अनुमति नहीं हो तो पुलिस उन बाइक्स को भी तुरंत रोकती है. क्योंकि, वह दूर से ही देख लेती है कि बाइक को यातायात नियमों का उल्लंघन करते हुए मॉडिफाई कराया गया है.

नंबर प्लेट में बदलाव

जिन मोटरसाइकिलों की नंबर प्लेट को बदला गया होता है या फिर उन पर लिखे नंबर के साथ छोड़छाड़ की गई होती है, तो उन्हें भी पुलिसकर्मी देखते ही रोक लेते हैं और चालान काट देते हैं. इसके अलावा, फैंसी तरह से नंबर लिखवाने पर भी पुलिसकर्मी बाइक को रोककर चालान काट देते हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news