Challan: पुलिस देखते ही काटती है इन मोटरसाइकिलों का चालान, घर से निकलने से पहले ही हो जाएं सावधान
Advertisement

Challan: पुलिस देखते ही काटती है इन मोटरसाइकिलों का चालान, घर से निकलने से पहले ही हो जाएं सावधान

Challan Rules: कई बार आपने नोटिस किया होगा कि यातायात पुलिस सड़क पर शांति से खड़ी रहती है लेकिन कुछ वाहनों को देखकर वह एकदम अलर्ट हो जाती है और उन्हें तुरंत रोक लेती है. तो क्या आपने कभी यह सोचा है कि यातायात पुलिस ऐसा कैसे करती है.

Challan: पुलिस देखते ही काटती है इन मोटरसाइकिलों का चालान, घर से निकलने से पहले ही हो जाएं सावधान

Challan Rules for Bike Riders: कई बार आपने नोटिस किया होगा कि यातायात पुलिस सड़क पर शांति से खड़ी रहती है लेकिन कुछ वाहनों को देखकर वह एकदम अलर्ट हो जाती है और उन्हें तुरंत रोक लेती है. तो क्या आपने कभी यह सोचा है कि यातायात पुलिस ऐसा कैसे करती है, यानी, वह यह कैसे तय करती है कि किस वाहन को रोकना है और किस वाहन को नहीं रोकना है. अब आप सोच रहे होंगे कि जो वाहन यातायात नियमों का उल्लंगन करते हैं, पुलिस उन्हें रोकती है और बाकियों को नहीं रोकती है. जी हां, ऐसा ही है लेकिन क्या यह जरूरी है कि जिन्हें पुलिस नहीं रोकती वह सभी नियमों का पालन कर रहे हों, क्या पता उनके पास वाहन की आरसी न हो, या डीएल न हो या फिर इंश्योरेंस और पॉल्यूशन सर्टिफिकेट न हो. इन डॉक्यूमेंट का ना होना भी यातायात नियमों का उल्लंघन होता है. तो चलिए, आपको पूरी बात बताते हैं. 

दरअसल, पुलिस आम तौर पर उन वाहनों को रोकती है जो यातायात नियमों का इस प्रकार से उल्लंघन करते हैं, जिन्हें आसानी से देखा जा सकता है, जैसे- मान लीजिए आपके पास बाइक की आरसी नहीं है लेकिन आपने हेलमेट पहना है जबकि कोई अन्य व्यक्ति ऐसा है, जिसने हेलमेट नहीं पहना है जबकि उसके पास सभी जरूरी दस्तावेज हैं. ऐसी स्थिति में बहुत हद तक संभावना है कि पुलिस आपको नहीं रोकेगी जबकि उस व्यक्ति को रोक लेगी, जिसने हेलमेट नहीं पहना था क्योंकि उसके द्वारा किए गए यातायात नियम का उल्लंघन दूर से ही देखा जा सकता था जबकि हकीकत में तो आपने भी बिना आरसी के बाइक चलाकर यातायात नियम का उल्लंघन किया है.

नंबर प्लेट के साथ की गई छेड़खानी को देखकर भी पुलिस तुरंत वाहनों को रोक लेती है. अगर आपने अपनी बाइक की नंबर प्लेट को बदलवा दिया है, या उसपर रजिस्ट्रेसन नंबर के अलावा कुछ और भी लिखा है या फिर रजिस्ट्रेसन नंबर को ऐसे लिखवाया है, जिससे वह सही से दिख नहीं रहा है, तो भी पुलिस तुरंत रोकती है क्योंकि यह यातायात नियमों के उल्लंघन के दायरे में आता है. यानी, अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको चालान भरना पड़ सकता है.

हेड लाइट और टेल लाइट से छेड़खानी करने पर भी पुलिस रोक सकती है और चालान काट सकती है. कई बार लोग बाइक में रंग-बिरंगी हेड लाइट और टेल लाइट लगवा लेते हैं, जिसकी अनुमति नहीं होती है क्योंकि ऐसी लाइट अच्छि विजिविलिटी नहीं देती हैं. अगर पुसिस किसी की बाइक में ऐसा देखती है, तो वह चालान काट सकती है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news