Cheapest E-Car: ये है भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, ऑल्टो जितनी कीमत देकर आप भी ला सकते हैं घर
Advertisement

Cheapest E-Car: ये है भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, ऑल्टो जितनी कीमत देकर आप भी ला सकते हैं घर

New E-Car Launch: इलेक्ट्रिक कार के शौकीनों के लिए अच्छी खबर है. बहुत जल्द भारतीय बाजार में एक नई इलेक्ट्रिक कार दस्तक देने जा रही है. खास बात ये है कि यह भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार होगी. कंपनी का दावा है कि आप इसे 4-6 लाख रुपये में खरीद सकते हैं.

ईएएस-ई कार

Cheapest Electric Car in India: अगर आप इलेक्ट्रिक कार खरीदने का मन बना रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है. इसे पढ़कर कम बजट में अच्छी इलेक्ट्रिक कार लेने की आपकी इच्छा पूरी हो जाएगी. हालांकि इसके लिए आपको अभी थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा. रिपोर्ट के मुताबिक, मुंबई स्थित इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्ट-अप पीएमवी इलेक्ट्रिक (PMV Electric) ने घोषणा की है कि वह ईएएस-ई (EaS-E) नाम से एक इलेक्ट्रिक क्वाड्रिसाइकिल लॉन्च करेगा. इसकी कीमत ऑल्टो से भी कम होने का दावा किया जा रहा है. कंपनी ने बताया कि अगले कुछ महीनों में इसकी बिक्री शुरू होगी.

इस कार में कमाल के हैं फीचर्स

ईएएस-ई इको-फ्रेंडली और सस्टेनेबल इलेक्ट्रिक कार है. इसमें 4 दरवाजे हैं लेकिन आगे की तरफ सिर्फ एक सीट और पीछे की तरफ भी एक ही सीट है. अगर इसके ओवरऑल लुक और डिजाइन की बात करें तो यह काफी हद तक Citroen AMI और MG E200 जैसी दिखती है. इसके अलावा इसमें रिमोट पार्किंग असिस्ट, रिमोट की कनेक्टिविटी, 1 टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 1 यूएसबी चार्जिंग पोर्ट और क्रूज़ कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं. इसके अलावा स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स, ओटीए अपडेट्स, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, रिमोट कीलेस एंट्री, पावर विंडोज, इलेक्ट्रॉनिकली कंट्रोल्ड मिरर्स, रियर व्यू कैमरा, एयर कंडीशनिंग और एलईडी हेडलैम्प्स जैसे फीचर्स भी इसे खास बनाते हैं.

4 घंटे में पूरी तरह से चार्ज होने का दावा

इस कार का व्हीलबेस 2,087 मिमी और ग्राउंड क्लीयरेंस 170 मिमी होगा. ट्रैफिक में हाथों से मुक्त ड्राइविंग के लिए इस कार में ईएएस-ई मोड भी दिया गया है. इस मोड में स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल आपको 20 किमी प्रति घंटे तक "+" बटन के साथ आगे बढ़ने और "-" बटन के साथ ब्रेक लगाने का विकल्प देगा. कंपनी का दावा है कि 3 kW एसी चार्जर के साथ इस कार को 4 घंटे से कम समय में पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है. इसकी बैटरी सेल 5-8 साल तक चलेगी. हालांकि यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप कार का उपयोग कैसे कर रहे हैं.

कितनी होगी इसकी कीमत

इस फोर-व्हीलर की कीमत 4 लाख रुपये से लेकर 6 लाख रुपये (एक्स-शोरूम प्राइस) तक रहेगी. इसमें आपको कई तरह के वेरिएंट मिलेंगे. ईएएस-ई 2 सीटर की शुरुआती कीमत 4 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है. कार को तीन श्रेणियों 120 किमी, 160 किमी और 200 किमी में बांटा गया है. बता दें कि फिलहाल टाटा टिगोर ईवी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है, जिसकी कीमत करीब 10 लाख रुपये है.

ये होंगे कलर ऑप्शन

इस कार में आपको सिल्वर, व्हाइट, ग्रीन, रेड, ऑरेंज, ब्लैक, ब्लू, येलो, ब्राउन और बेज सहित ड्यूल-टोन एक्सटीरियर थीम में कई तरह के कलर ऑप्शन उपलब्ध हैं. ईएएस-ई पूरी तरह से इलेक्ट्रिक 'स्मार्ट माइक्रोकार' है, जिसे दैनिक उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है.

इस तरह कर सकते हैं प्री-बुकिंग

ईएएस-ई वर्तमान में ऑनलाइन बुकिंग के लिए उपलब्ध है. आप चाहें तो https://pmvelectric.com/product/ease/ पर जाकर इसकी प्री-बुकिंग कर सकते हैं. इसके लिए आपको 2,000 रुपये का भुगतान करना होगा, जो रिफंडेबल है. बताया गया है कि यह इलेक्ट्रिक कार जुलाई में लॉन्च हो जाएगी और साल की दूसरी छमाही में यह ग्राहकों को डिलीवर होने लगेगी. ग्राहकों को EaS-E D2C (डायरेक्ट टु कंज्यूमर) मॉडल के जरिए बेचा जाएगा. कंपनी को पहले वर्ष में लगभग 15,000 इकाइयों की बिक्री की उम्मीद है.

Trending news