Electric टू-व्हीलर्स के लिए मुसीबत बना सरकार का यह फैसला, सीधा असर बिक्री पर
Advertisement
trendingNow11510001

Electric टू-व्हीलर्स के लिए मुसीबत बना सरकार का यह फैसला, सीधा असर बिक्री पर

Electric two-wheeler: इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री 2022 में लगभग 6 लाख यूनिट्स रही. इस दौरान तीन प्रमुख इलेक्ट्रिक दोपहिया कंपनियां- हीरो इलेक्ट्रिक, ओला और ओकिनावा ने पहली बार 1 लाख सालाना बिक्री का आंकड़ा पार किया.

Electric टू-व्हीलर्स के लिए मुसीबत बना सरकार का यह फैसला, सीधा असर बिक्री पर

Electric Bike and Scooter Sales: इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के लिए सरकार का एक फैसला मुसीबत की तरह आया है. इसका सीधा असर इलेक्ट्रिक स्कूटर्स और बाइक्स की बिक्री पर पड़ रहा है. ऐसे में दावा किया जा रहा है कि इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की बिक्री वित्त वर्ष 2022-23 में 10 लाख यूनिट्स के बिक्री लक्ष्य से 20 प्रतिशत तक कम रह सकती है. उद्योग निकाय SMEV ने कहा कि ऐसा मुख्य रूप से सरकार द्वारा लगभग 1,100 करोड़ रुपये की सब्सिडी रोके जाने के कारण होगा. 

सोसाइटी ऑफ मैन्युफैक्चरर्स ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (SMEV) ने कहा कि इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री 2022 में लगभग 6 लाख यूनिट्स रही. इस दौरान तीन प्रमुख इलेक्ट्रिक दोपहिया कंपनियां- हीरो इलेक्ट्रिक, ओला और ओकिनावा ने पहली बार 1 लाख सालाना बिक्री का आंकड़ा पार किया. इन तीन कंपनियों ने बाजार पर अपना दबदबा बनाए रखा और कुल बाजार हिस्सेदारी के 50 प्रतिशत से अधिक पर इनका कब्जा रहा.

SMEV ने कहा कि 2022 में मार्केट का प्रदर्शन लगभग 6 लाख इकाइयों की बिक्री के साथ सकारात्मक है, लेकिन यह नीति आयोग और कई अन्य अनुसंधान एजेंसियों के अनुमानों के मुकाबले कम है. एसएमईवी के महानिदेशक सोहिंदर गिल ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में दिसंबर तक बिक्री लगभग पांच लाख यूनिट रही और पूरे वित्त वर्ष के दौरान बिक्री नीति आयोग के अनुमानों से 20 प्रतिशत कम रह सकती है. नीति आयोग ने 2022-23 में 10 लाख इकाई बिक्री का अनुमान जताया है.

यूनियन हैवी इंडस्ट्री मिनिस्टर महेंद्र नाथ पांडे ने पिछले महीने कहा था कि मंत्रालय को कुछ इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं द्वारा फेम इंडिया फेज II स्कीम के तहत सब्सिडी के दुरुपयोग के बारे में शिकायतें मिली हैं. सरकार को उल्लंघन से संबंधित शिकायतें मिली थीं और इन्हें फिर से सत्यापन के लिए परीक्षण एजेंसियों को भेजा गया था. इसके बाद, दो कंपनियों के मॉडल को FAME योजना से निलंबित कर दिया गया है.

(भाषा इनपुट के साथ)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news