टेस्ला का प्‍लांट लगाएंगे, नई कार भी बनाएंगे... भारत के लिए एलन मस्क का पूरा प्‍लान जानिए
Advertisement
trendingNow12058123

टेस्ला का प्‍लांट लगाएंगे, नई कार भी बनाएंगे... भारत के लिए एलन मस्क का पूरा प्‍लान जानिए

Tesla Car in India: टेस्ला कथित तौर पर भारतीय बाजार में प्रवेश करने के लिए अपना पूरा जोर लगा रही है, जानकारी के अनुसार कंपनी भारत में 30 बिलियन डॉलर निवेश कर सकती है.

 

टेस्ला का प्‍लांट लगाएंगे, नई कार भी बनाएंगे... भारत के लिए एलन मस्क का पूरा प्‍लान जानिए

Tesla Car in India: भारत इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए एक बड़ा मार्केट बनता जा रहा है. बता दें कि भारतीय मार्केट पर लंबे समय से टेस्ला कंपनी की नजर है. भारत एक उभरता हुआ मार्केट है और यहां इलेक्ट्रिक वाहनों की खपत तेजी से बढ़ती जा रही है. इस मौके को भुनाने के लिए कथित तौर पर Tesla भारत सरकार से बातचीत कर रही है. जानकारी के अनुसार टेस्ला अगले पांच सालों में भारतीय मार्केट में 30 बिलियन डॉलर का निवेश करने की तयारी में है. 

भारत इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए एक बड़ा मार्केट बनता जा रहा है. बता दें कि भारतीय मार्केट पर लंबे समय से टेस्ला कंपनी की नजर है. भारत एक उभरता हुआ मार्केट है और यहां इलेक्ट्रिक वाहनों की खपत तेजी से बढ़ती जा रही है. इस मौके को भुनाने के लिए कथित तौर पर Tesla भारत सरकार से बातचीत कर रही है. जानकारी के अनुसार टेस्ला अगले पांच सालों में भारतीय मार्केट में 30 बिलियन डॉलर का निवेश करने की तयारी में है. बता दें कि भारत में नई ईवी पॉलिसी लाने की तैयारी चल रही है.  

प्रोडक्शन प्लांट लगाने की है तैयारी? 

जानकारी के अनुसार टेस्ला विकासशील देशों के लिए एक भारतीय प्लांट लगा सकता है जिससे एक नई छोटी कार का प्रोडक्शन किया जाएगा और इसके लिए 3 बिलियन डॉलर का प्रत्यक्ष और तत्कालीन निवेश, इस विनिर्माण बिजनेस का समर्थन करने के लिए अन्य भागीदारों से 10 बिलियन डॉलर का कमिटमेंट और पांच साल की अवधि में बैटरी इंडस्ट्री ईकोसिस्टम में क्यूमलेटिव 15 बिलियन डॉलर शामिल हो सकते हैं.

लोगों ने कहा कि अगर नई ईवी नीति विदेशी निर्मित ईवी के लिए आयात शुल्क के वर्तमान ढांचे में छूट के लिए टेस्ला की मांग को पूरा करती है, तो कंपनी  चार्जिंग इकोसिस्टम का निर्माण और परीक्षण शुरू करने के साथ पहले भारतीय लक्जरी कार बाजार में प्रतिस्पर्धा करने के लिए अपने कुछ मानक ब्रांड लाने की योजना बना रही है. साथ ही, टेस्ला भारत में एक कारखाने में निवेश कर सकती है ताकि दो साल के भीतर पहली छोटी कार लॉन्च की जा सके, और तीन साल के भीतर फैसिलिटी पूरी हो सके. कार की कीमत का निर्धारण नहीं किया गया है, लेकिन यह एशिया, अफ्रीका और लैटिन अमेरिका के देशों की मांगों को पूरा करने के लिए सामान्य टेस्ला की तुलना में एक सस्ता मॉडल होने की संभावना है. यह कारखाना, मेड-इन-इंडिया सामग्री के एक उच्च स्तर के साथ, आंशिक रूप से भारतीय बाजार की जरूरतों को पूरा कर सकता है और काफी हद तक निर्यात पर ध्यान केंद्रित कर सकता है.

 

TAGS

Trending news