मार्केट में जल्द कदम रखेगी फोल्डेबल स्टीयरिंग व्हील वाली कार, इस कंपनी ने किया ऐलान
Advertisement

मार्केट में जल्द कदम रखेगी फोल्डेबल स्टीयरिंग व्हील वाली कार, इस कंपनी ने किया ऐलान

मार्केट में बहुत जल्द ऐसी कारें आने लगेंगी जिसके स्टीयरिंग फोल्डेबल होंगे. जी हां, आपने सही सुना. फोल्डेबल स्टीयरिंग. साउथ कोरिया में गाड़ियों के स्पेयर पार्ट्स बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी ने इसे डिजाइन किया है.  

प्रतीकात्मक तस्वीर।

सियोल: दक्षिण कोरिया (South Korea) की सबसे बड़ी ऑटो पार्ट्स निर्माता कंपनी हुंडई मोबिस (Hyundai Mobis) ने सोमवार को कहा कि उसने भविष्य के वाहनों के लिए एक फोल्डेबल स्टीयरिंग व्हील (Foldable Steering Wheel) डिजाइन किया है. हुंडई मोटर ग्रुप के सहयोगी ने कहा कि इसे बनाने में 2 साल का लंबा वक्त लगा. इस वक्त कंपनी नई प्रणाली के लिए पेटेंट हासिल करने के लिए काम कर रही है.

  1. हुंडई मोबिस ने बनाया फोल्डेबल स्टीयरिंग व्हील
  2. भविष्य में आने वाली कारों में होगा इसका इस्तेमाल
  3. ड्राइविंग एक्सपीरियंस हो जाएगा बहुत खास

डैशबोर्ड के अंदर मुड़ जाएगा स्टीयरिंग

सिस्टम में एक स्टीयरिंग व्हील है जिसे डैशबोर्ड के अंदर मोड़ा जा सकता है और ड्राइवर की सीट के लिए अधिक जगह बनाने के लिए 25 सेंटीमीटर तक आगे-पीछे किया जा सकता है. सिस्टम स्टीयरिंग व्हील को मोड़ने के बाद ड्राइवर की सीट को 180 डिग्री घुमाने और पिछली सीटों पर बैठे यात्रियों का सामना करने की भी अनुमति देता है. रिपोर्ट के अनुसार, हुंडई मोबिस ने कहा कि उसने ड्यूरेबिलिटी और सुरक्षा को सुरक्षित करने के लिए सिस्टम के साथ स्टीयर-बाय-वायर (एसबीडब्ल्यू) तकनीक लागू की है.

ये भी पढ़ें:- आज से शुरू हुई शनि की मार्गी चाल, अगले 6 महीने आपकी जिंदगी में होंगे ये बदलाव

लोगों को मिलेंगे ये बेहतरीन फायदे

SBW एक ऐसा समाधान है जो स्टीयरिंग संचालन के लिए इलेक्ट्रिक सिग्नल को पहियों तक पहुंचाता है. यह स्टीयरिंग व्हील और पहियों के बीच मैकेनिकल कनेक्शन को हटा देता है, जिससे अधिक आरामदायक और रिस्पांसिबल स्टीयरिंग की अनुमति मिलती है. नई टेक्नोलॉजी के साथ, हुंडई मोबिस ने कहा कि वह ऑटोनोमस कार सहित भविष्य के गतिशीलता क्षेत्रों में अपनी उपस्थिति को मजबूत करने और अधिक एडवांस ऑटो समाधान विकसित करने की योजना बना रही है जो वैश्विक वाहन निर्माताओं के लिए उपयोगी हो सकते हैं.

LIVE TV

Trending news