Google Maps पर ये टूल बचाएगा दुर्घटना और चालान से, जानें कैसे एक्टिव होगा ये फीचर
Advertisement
trendingNow11111007

Google Maps पर ये टूल बचाएगा दुर्घटना और चालान से, जानें कैसे एक्टिव होगा ये फीचर

Google Maps के एक टूल की बहुत कम लोगों को जानकारी है जो बहुत फायदेमंद और कारगर है. ये टूल आपको ना सिर्फ दुर्घटनाओं से बचाता है, बल्कि टैफिक चालान से भी चालक को बचाकर रखता है.

क्या आप जानते हैं कि गूगल मैप्स एक्सिडेंट से भी बचाता है?

नई दिल्लीः आज की तारीख में रास्ते पता ना हों तो भी वाहन चालक सटीक पते पर पहुंच जाते हैं. इसकी वजह मोबाइल में मौजूद Google Maps है जो ना सिर्फ रास्ते की सटीक जानकारी देता है, बल्कि लोगों को भटकने से बचाता है और टाइम वेस्ट नहीं होने देता. कुल मिलाकर ये बहुत कारगर फीचर है जिसका इस्तेमाल अब भर-भर के होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गूगल मैप्स एक्सिडेंट से भी बचाता है? यही नहीं ये ट्रैफिक चालान से भी आपको बचाता है, इसके लिए आपको अब एक टूल का इस्तेमाल करना होता है. इस फीचर के बारे में ज्यादा लोगों को जानकारी नहीं है, तो यहां हम आपको आसान स्टेप्स में इस टूल को एक्टिवेट करने की जानकारी दे रहे हैं.

  1. Google Maps का बहुत कारगर फीचर
  2. एक्सिडेंट और चालान से बचाता है
  3. आसान स्टेप्स से एक्टिव करें ये टूल

रफ्तार पर खुद पाएं काबू

गूगल मैप्स के इस टूल का नाम स्पीड लिमिट वॉर्निंग (Speed Limit Warning) है. इसमें आपके वाहन की रफ्तार को गूगल मैप्स भांप लेता है और ज्यादा रफ्तार पर पहुंचते ही आपको अलर्ट करता है. ज्यादातर दुर्घटनाएं तेज रफ्तार पर वाहन काबू ना कर पाने की वजह से होती हैं. ऐसे में अगर आप सीमित रफ्तार में गाड़ी चलाते हैं तो दुर्घटना की संभावना बहुत कम हो जाती है. जरूरत से ज्यादा रफ्तार पर ही ट्रैफिक पुलिस आपका चालान काटती है, Speed Limit Alert से गूगल मैप्स (Google Maps) आपको इस चालान से भी बचाता है. आप स्पीड को लेकर अलर्ट होते रहते हैं और जान-माल का नुकसान नहीं होता.

ये भी पढ़ें : ‘हिट एंड रन’ मामले में हुई मौत तो फैमिली को मिलेगा 8 गुना अधिक मुआवजा

ऐसे एक्टिव करें स्पीड लिमिट टूल

अपने मोबाइल में स्पीड लिमिट टूल का इस्तेमाल करने के लिए आपको गूगल मैप्स को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करना होगा. गूगल मैप्स पर जाकर आप इसे अपडेट कर सकते हैं. अब इन स्टेप्स को फॉलो करें...

1. गूगल मैप्स खोलें और दाईं ओर दिख रहे प्रोफाइल आइकन पर टच करें.

2. इसके बाद सेटिंग ऑप्शन में जाकर नेविगेशन सेटिंग पर टैप करें.

3. अब स्पीड लिमिड सेटिंग वाले ऑप्शन को चुने.

4. इसके बाद स्क्रीन के नीचे जाएं और स्क्रॉल करके ड्राइविंग ऑप्शन चुने.

5. अंत में स्पीड लिमिट एंड स्पीडोमीटर ऑप्शन को ऑन कर लें.

6. इतना करने के बाद आपके स्मार्टफोन में गूगल मैप्स का ये टूल ऑन हो जाएगा और स्पीड लिमिट की जानकारी आपको मिलने लगेगी.

Trending news