Honda Shine 100 Review: सेगमेंट में सबसे किफायती मोटरसाइकिल चलाने में कितनी दमदार?
Advertisement
trendingNow11678794

Honda Shine 100 Review: सेगमेंट में सबसे किफायती मोटरसाइकिल चलाने में कितनी दमदार?

हाल ही में Honda ने भी अपनी नई 100cc मोटरसाइकिल लॉन्च की है जो कि कंपनी की सबसे सस्ती मोटरसाइकिल है. हमने पुणे से 70 किमी दूर आम्बी वैली सिटी में इस मोटरसाइकिल के साथ कुछ वक्त गुजारा. कुछ किलोमीटर चलाने के बाद नई होंडा शाइन 100 के बारे में हमारी क्या राय है आपको इस रिव्यू में पता चल जाएगी.

Honda Shine 100 Review: सेगमेंट में सबसे किफायती मोटरसाइकिल चलाने में कितनी दमदार?

नई दिल्ली, अंकित दुबे. भले ही 100cc इंजन वाली किफायती मोटरसाइकिल्स शहरों में दिखना कम हो गई हैं, लेकिन आज भी छोटे शहर, गांव, कस्बे जैसे कुछ इलाकों में इनकी डिमांड कम नहीं हुई. हाल ही में Honda ने भी अपनी नई 100cc मोटरसाइकिल लॉन्च की है जो कि कंपनी की सबसे सस्ती मोटरसाइकिल है. हमने पुणे से 70 किमी दूर आम्बी वैली सिटी में इस मोटरसाइकिल के साथ कुछ वक्त गुजारा. भले ही इसे हम बंपर-टू-बंपर ट्रैफिक में नहीं चला पाए, माइलेज को बेहतर तरीके से टेस्ट नहीं कर पाए, लेकिन कुछ घंटे नई Shine 100 को चलाने के बाद हमारी इस किफायती होंडा मोटरसाइकिल के बारे में क्या राय है आपको इस पूरे रिव्यू में जरूर पता चल जाएगा.
 

इंजन और परफॉर्मेंस

नई Honda Shine 100 में सिंगल सिलेंडर 98.98 cc का पूरी तरह नया इंजन दिया है जो कि 7.38 bhp की पावर और 8.05 Nm का टॉर्क जनरेट करता है. 4-स्पीड ट्रांसमिशन आपको मिल जाता है. चलाने के दौरान पहला और दूसरा गियर काफी छोटा लगेगा. शुरुआती rpm पर बाइक काफी बढ़िया तरीके से चलती नजर आती है और मिड-रेंज में 50 से 60 kmph की रफ्तार पर यह आपको आनंद देने लगती है. खास बात तो यह कि होंडा का इंजन काफी ज्यादा रिफाइन्ड है और तेज रफ्तार पर भी किसी तरह की कोई आवाज नहीं आती. इसके अलावा क्लच भी काफी लाइट लगता है और गियर शिफ्ट करने में कोई दिक्कत नहीं आती. पिलियन सीट पर भी अगर आप किसी को बिठा कर चलाते हैं तो राइडर और पिलियन दोनों को आरामदायक राइड मिलती है. हालांकि, ऊंचाई पर बाइक खींचने पर काफी संघर्ष करती नजर आती है. खैर, ये कहानी इस सेगमेंट की हर 100 cc मोटरसाइकिल की है. ग्राउंड क्लियरेंस बेस्ट इन सेगमेंट 168mm का है जो कि पथरीली और बड़े गढ्ढों वाली सड़कों के लिए काफी ज्यादा बढ़िया है. फ्रंट और रियर में मिलने वाले सस्पेंशन बेहतरीन राइड क्वालिटी देते हैं. हालांकि, बड़े ब्रेकर्स पर थोड़ी तेज रफ्तार में रियर सस्पेंशन आपकी कमर पर झटका जरूर दे सकते हैं.

fallback

माइलेज टेस्ट तो हमने इस मोटरसाइकिल का नहीं किया क्योंकि जो भी बाइक हमें चलाने को मिली वो रजिस्टर्ड नहीं थी और तय इलाकों में ही हम इसे चला पा रहे थे. हालांकि, कंपनी का कहना है कि नई शाइन 100 बेस्ट इन सेगमेंट माइलेज ऑफर करती है. आपको इससे 65 से 70 kmpl के बीच भी माइलेज मिल सकता है जो कि काफी बढ़िया है. हालांकि, जल्द ही हम आपके लिए एक माइलेज टेस्ट भी लेकर आएंगे. आखिर में ब्रेकिंग की बात करें तो कम्बाइन्ड ब्रेकिंग सिस्टम के साथ ब्रेकिंग परफॉर्मेंस भी बढ़िया मिलती है.

fallback

एर्गोनॉमिक्स

होंडा शाइन की सीट हाईट 786mm और वजन 99 किलोग्राम है. ऐसे में अगर छोटी हाईट वाले राइडर्स इस मोटरसाइकिल को चलाने की कोशिश करेंगे तो उन्हें कोई दिक्कत नहीं होगी. सीट भी आरामदायक है. हैंडल और फुटपेग्स की पॉजिशन की भी बढ़िया है. लंबी दूरी की यात्रा करने में कोई दिक्कत नहीं होगी. इतना ही नहीं एल्यूमीनियम ग्रेब हैंडल्स भी काफी मजबूत नजर आते हैं.

fallback

लुक्स और डिजाइन

लुक्स और डिजाइन की बात करें तो जिस तरह हर 100 cc मोटरसाइकिल साधारण डिजाइन आपने देखा है वैसा ही नई Shine 100 में देखने को मिलता है. कोई भी LED लाइट्स इस बाइक में आपको नहीं मिलेगी. साइड से आपको यह Honda Shine 125 जैसा लुक देती नजर आती है. 17-इंच के एलॉय व्हील्स सुंदर नजर आते हैं. सीट अपने सेगमेंट में काफी बेहतर और लंबी मिलती है. फ्यूल टैंक 9 लीटर का है तो आपको दिखने में भी छोटा ही लगेगा और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी एनालॉग मिलता है. स्विचेज और बटन्स की क्वालिटी काफी अच्छी मिलती है. हालांकि, यहां आप हाई बीम और लो बीम वाले पासिंग स्विच को जरूर याद करेंगे जो कि कंपनी ने नहीं दिया. कुल मिलाकर डिजाइन के अलावा फिट एंड फिनिश में कोई शिकायत नहीं मिलेगी.

fallback

हमारा फैसला

नई Honda Shine 100 की कीमत 64,900 रुपये (एक्स-शोरूम) है. अब इस कीमत के साथ देखा जाए तो यह मोटरसाइकिल आपके लिए फायदे का सौदा साबित होती है. हालांकि, यह सिर्फ एक ही वेरिएंट में आती है और इसमें कोई आइडल स्टार्ट/स्टॉप टेक्नोलॉजी भी नहीं दी गई, जो कि मुझे लगता है कंपनी को इस मोटरसाइकिल में एक वेरिएंट और शामिल करना चाहिए जिसमें आइडल स्टार्ट/स्टॉप सिस्टम दिया जाए जिससे माइलेज में थोड़ा और सुधार हो सके. ऐसा इसलिए भी क्योंकि यह टेक्नोलॉजी इस सेगमेंट की दूसरी मोटरसाइकिल्स में मिल रही है.

Trending news