"No Cost EMI" पर कार खरीदने का मौका! बस दिखानी होगी थोड़ी सी चालाकी
Advertisement
trendingNow11493572

"No Cost EMI" पर कार खरीदने का मौका! बस दिखानी होगी थोड़ी सी चालाकी

Car Loan EMI: ज्यादातर लोग कार खरीदने के लिए लोन लेते हैं, जिसकी हर महीने किस्त जाती है. इस किस्त को ईएमआई कहते हैं. सभी जानते हैं कि कार लोन पर ब्याज भी चुकाना पड़ता है. लेकिन, जरा सोचिए कि आपको ब्याज मुक्त कार लोन मिल जाए तो कैसा रहे, जो कि संभव नहीं है.

"No Cost EMI" पर कार खरीदने का मौका! बस दिखानी होगी थोड़ी सी चालाकी

Car Loan And SIP Invetment: ज्यादातर लोग कार खरीदने के लिए लोन लेते हैं, जिसकी हर महीने किस्त जाती है. इस किस्त को ईएमआई कहते हैं. सभी जानते हैं कि कार लोन पर ब्याज भी चुकाना पड़ता है. लेकिन, जरा सोचिए कि आपको ब्याज मुक्त कार लोन मिल जाए तो कैसा रहे, जो कि संभव नहीं है. हालांकि, एक ऐसी ट्रिक आप अपना सकते हैं, जिससे आपको लगेगा कि आपने लोन पर जो ब्याज चुकाया होगा, वो ब्याज कही और से घूमकर वापस आपके पास आ गया है. अभी यह थोड़ा कंफ्यूजिंग लग रहा होगा. इसीलिए, आपको इसके बारे में उदाहरण के साथ डिलेट में समझाते हैं.

कार लोन और ब्याज

ऐसे मानिए कि आपने बैंक से 500000 रुपये का कार लोन लिया. इसपर बैंक आपसे 8 फीसदी ब्याज ले रहा है. अगर आपने यह लोन पांच साल के लिए लिया है तो एक्सिस बैंक के लोन कैलकुलेटर के मुताबिक, 5 साल में आपको इस लोन पर कुल 1,08,292 रुपये का ब्याज चुकाना होगा. इसके लिए आपकी EMI 10,138 रुपये की होगी. यानी, लोन चुकाने के लिए मोटे-मोटे 10 हजार रुपये हर महीने देने पड़ेंगे. फिलहाल, इस बात को यहीं रोकते हैं और अगली बात को समझते हैं. फिर, इन दोनों को एक साथ जोड़कर समझेंगे.

SIP में निवेश करना

मान लीजिए, जिस दिन आपने यह कार लोन (जिसका ऊपर जिक्र किया है) लिया उसी दिन आपने एक SIP शुरू की, जिसमें हर महीने आप 5 हजार रुपये जमा करेंगे. अगर एसआईपी को 5 साल के लिए जारी रखता जाता है और अंत में 14 फीसदी का रिटर्न (जो लॉन्ग टर्म में आम बात है) मिलता है, तो Groww के SIP कैलकुलेटर के अनुसार, आपको 1.36 लाख रुपये का रिटर्न मिलेगा. यह रकम उस ब्याज से ज्यादा है, जो आपको कार लोन पर चुकानी पड़ी होगी.

लोन और SIP कैलकुलेशन

इसी तरह आप अपनी कैलकुलेशन भी कर सकते हैं. आपको जितना भी कार लोन लेना है, उसी हिसाब से कैलकुलेट करके एसआईपी भी कर लें. इससे आपके लोन पर जो ब्यान जाएगा, वह एसआईपी से मिलने वाले ब्याज के रूप में वापस आपके पास आता रहेगा.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news