Challan: कार, बाइक और स्कूटर के चालान से ऐसे पाएं छुटकारा, नहीं होगी सिरदर्दी!
Advertisement
trendingNow11309322

Challan: कार, बाइक और स्कूटर के चालान से ऐसे पाएं छुटकारा, नहीं होगी सिरदर्दी!

Vehicle Challan: सड़क पर सभी सुरक्षित तरीके से यात्रा कर पाएं, इसके लिए यातायात नियम बनाए गए हैं और यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों का चालान काटा जाता है. इसके अलावा, कुछ यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर जेल का प्रावधान भी है.

Challan: कार, बाइक और स्कूटर के चालान से ऐसे पाएं छुटकारा, नहीं होगी सिरदर्दी!

Waive Off/Pay Vehicle Challan: सड़क पर सभी सुरक्षित तरीके से यात्रा कर पाएं, इसके लिए यातायात नियम बनाए गए हैं और यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों का चालान काटा जाता है. इसके अलावा, कुछ यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर जेल का प्रावधान भी है. ऐसे में जो लोग अपने मोटर वाहन से यात्रा करते समय यातायात नियमों की परवाह नहीं करते और उनका उल्लंघन करते हैं, उन लोगों पर कार्रवाई की जाती है, जो चालान काटे जाने के रूप में या फिर उन्हें जेल भेजे जाने के रूप में भी हो सकती है. इसलिए, लोगों को यातायात नियमों का पालन करना चाहिए. इससे सड़क पर एक सुरक्षित माहौल बनता है. 

अब सवाल आता है कि आखिर जिन लोगों का पहले चालान कट चुका है, वह चालान से कैसे छुटकारा पाएं क्योंकि चालान को लंबे समय तक ना भरना एक सिरदर्द जैसा हो सकता. ऐसा इसीलिए है क्योंकि जब तक आपके चालान पेंडिंग रहते हैं आप अपने मोटर वाहन को बेच नहीं सकते हैं. इसके अलावा एक समय के बाद जब पुलिस द्वारा चालान को कोर्ट में भेज दिया जाता है, तब भी आपकी परेशानी बढ़ सकती है क्योंकि फिर आपको कोर्ट जाकर ही चालान भरना पड़ता है. ऐसे में किसी भी व्यक्ति के पास चालान से छुटकारा पाने के दो तरीके होते हैं, पहला कि वह उसका जुर्माना भर दे और दूसरा वह चालान को माफ करा ले.

चालान के जुर्माने का भुगतान ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों तरीकों से हो सकता है. आप https://echallan.parivahan.gov.in/index/accused-challan पर जाकर ऑनलाइन चालान भर सकते हैं. इसके अलावा आप पास की ट्रैफिक पुलिस सेल में जाकर भी चालान भर सकते हैं. वहीं अगर आप चालान को माफ कराना चाहते हैं तो आप इस संबंध में भी ट्रैफिक पुलिस सेल से संपर्क कर सकते हैं. अगर उन्होंने आपका चालान कोर्ट नहीं भेजा होगा तो वह चालान माफी में आपको मदद कर सकते हैं. यहां आपको अपनी वाजिब परेशानी बतानी होगी और अगर गलत चालान कटा है तो उसके बारे में बताना होगा.

ऐसे ही अगर पुलिस ने आपको चालान कोर्ट में भेज दिया है तो आपको कोर्ट जाना होगा और जज को अपनी परेशानी परेशानी होगी. अगर आपका गलत चालान कटा है तो आपको कोर्ट में इसके बारे में बताना होगा, अगर जज को लगेगा कि आप सही बोल रहे हैं तो आपको चालान माफ हो जाएगा.

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news