Tata का बजेगा बाजा! Hyundai ला रही Creta का इलेक्ट्रिक अवतार, चार्ज होकर 452KM चलेगी
Advertisement
trendingNow11579679

Tata का बजेगा बाजा! Hyundai ला रही Creta का इलेक्ट्रिक अवतार, चार्ज होकर 452KM चलेगी

Hyundai Electric Car: Hyundai ने अपनी लोकप्रिय एसयूवी Hyundai Creta के इलेक्ट्रिक वर्जन की टेस्टिंग शुरू कर दी है. जिसे हाल ही में भारत में देखा गया है. यह फुल चार्ज में 452 KM चलेगी. 

 

Tata का बजेगा बाजा! Hyundai ला रही Creta का इलेक्ट्रिक अवतार, चार्ज होकर 452KM चलेगी

Hyundai Creta Electric: मौजूदा समय में भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की भारी मांग है. देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Tata Motors का इस समय इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में नंबर वन है. लेकिन जल्द ही इसे कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है. Hyundai ने अपनी लोकप्रिय एसयूवी Hyundai Creta के इलेक्ट्रिक वर्जन की टेस्टिंग शुरू कर दी है. जिसे हाल ही में भारत में देखा गया है. कंपनी पहले ही बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन (BEV) प्रोडक्ट पोर्टफोलियो पर 4,000 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा कर चुकी है और विभिन्न प्रकार के 6 नए इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश करने की योजना बना रही है.

फुल चार्ज में 452KM रेंज
क्रेटा इलेक्ट्रिक एसयूवी (Hyundai Creta SUV) के बारे में अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं है, लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि कंपनी अपनी Hyundai Kona इलेक्ट्रिक एसयूवी की तरह 39.2kWh क्षमता की इलेक्ट्रिक बैटरी का इस्तेमाल कर सकती है, जो एक बार चार्ज करने पर 452 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज ऑफर करती है. 

Creta Electric SUV का परीक्षण मॉडल जो देखा गया है, वह काफी हद तक वर्तमान ICE इंजन वाली Creta के जैसा ही है. हालांकि इसमें एक विस्तारित फ्लोर पैन दिया गया है. संभव है कि इस एसयूवी का इलेक्ट्रिक वर्जन मौजूदा मॉडल पर आधारित हो, लेकिन क्रेटा के नेक्स्ट जनरेशन मॉडल का भी इंतजार है और इसे ग्लोबल मार्केट में लॉन्च कर दिया गया है.

कब होगी लॉन्चिंग
हुंडई क्रेटा इलेक्ट्रिक एसयूवी का परीक्षण अपने शुरुआती चरणों में किया जा रहा है. इसे 2025 ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया जा सकता है, जबकि इसका प्रोडक्शन 2024 के आखिरी तक शुरू होगा. यह अपकमिंग मारुति सुजुकी YY8 EV और महिंद्रा व टाटा की मिड की एसयूवी के साथ प्रतिस्पर्धा करेगी. 

कीमत के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है, लेकिन माना जा रहा है कि यह हुंडई से एंट्री लेवल पेशकश हो सकती है, जिसकी संभावित शुरुआती कीमत 15 से 18 लाख रुपये हो सकती है. वर्तमान में, Hyundai के इलेक्ट्रिक वाहन लाइनअप में Ioniq 5 एसयूवी की कीमत 44.95 लाख रुपये से शुरू होता है और Kona की कीत 23.84 लाख रुपये से शुरू होती है. भारत में फिलहाल सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार Tata Nexon EV है, जिसकी कीमत 14.49 लाख रुपये से शुरू होती है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news