Kia EV6 Vs Hyundai Ioniq 5: दोनों की कीमत, रेंज, बैटरी और फीचर्स का कंपैरिजन; जानें एक-दूसरे से कितनी हैं अलग
Advertisement

Kia EV6 Vs Hyundai Ioniq 5: दोनों की कीमत, रेंज, बैटरी और फीचर्स का कंपैरिजन; जानें एक-दूसरे से कितनी हैं अलग

Kia EV6 Vs Hyundai Ioniq 5 Price, Features, Range & Battery: किआ ने भारत में हाल ही में अपनी पहली ईवी, किआ ईवी6 लॉन्च की है. पहले बैच में सिर्फ 100 यूनिट भारत में बेची जानी हैं.

Kia EV6 Vs Hyundai Ioniq 5: दोनों की कीमत, रेंज, बैटरी और फीचर्स का कंपैरिजन; जानें एक-दूसरे से कितनी हैं अलग

Kia EV6 & Hyundai Ioniq 5 Comparison: किआ ने भारत में हाल ही में अपनी पहली ईवी, किआ ईवी6 लॉन्च की है. पहले बैच में सिर्फ 100 यूनिट भारत में बेची जानी हैं. इनकी डिलीवरी सितंबर में शुरू होगी. इसके अलावा, इसी साल के अंत तक हुंडई भी अपनी नई ईवी Hyundai Ioniq 5 पेश करने की योजना बना रहा है. तो चलिए, इनके बारे में जानते हैं.

Kia EV6 और Hyundai Ioniq 5 की कीमतें

Kia EV6 जीटी-लाइन आरडब्ल्यूडी की कीमत 59.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है और टॉप-स्पेक जीटी-लाइन एडब्ल्यूडी वेरिएंट की कीमत 64.95 लाख रुपये है. वहीं, Hyundai Ioniq 5 की बात करें तो, इसकी कीमत Kia EV6 से कम होने की उम्मीद है क्योंकि कंपनी भारत में कार को असेंबल करेगी. उम्मीद है कि Hyundai Ioniq 5 की कीमत लगभग 40 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) हो सकती है.

Kia EV6 और Hyundai Ioniq 5 के फीचर्स

किआ EV6 में वेंटिलेडेट सीट्स मिलती हैं, दो बड़े 12.3-इंच के कर्व्ड डिस्प्ले मिलते हैं. एक इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए और दूसरा इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए है. यह HUD, प्रीमियम साउंड सिस्टम, नेविगेशन के साथ स्मार्टफोन कनेक्टिविटी और 520-लीटर बूट के साथ आती है. सुरक्षा के लिहाज से EV6 में 8 एयरबैग, ABS, EBD, ट्रैक्शन कंट्रोल, फॉरवर्ड कोलिजन वार्निंग, ब्लाइंड-स्पॉट डिटेक्शन, डायनेमिक क्रूज़ कंट्रोल, लेन चेंज असिस्ट और 360-डिग्री कैमरा सहित कई फीचर्स हैं.

इस स्कूटर की कीमत में खरीद सकते हैं 2 नई Royal Enfield बाइक, जानें किन फीचर्स से है लैस

Hyundai Ioniq 5 को लेकर उम्मीद की जा रही हैं, इनमें से ज्यादातर फीचर्स Hyundai Ioniq 5 में भी मिल सकते हैं. वैश्विक बाजारों में उपलब्ध Ioniq 5 में ऑटोनॉमस लेवल 2 ड्राइविंग, 7 एयरबैग, स्मार्ट क्रूज़ कंट्रोल, लेन कीप असिस्ट, फॉरवर्ड कोलिजन वार्निंग, ब्लाइंड-स्पॉट डिटेक्शन, रिवर्स पार्किंग कोलिजन अवॉइडेंस सिस्टम, रिमोट पार्किंग सहित कई फीचर्स मिलते हैं. यह सभी भारत वाले वेरिएंट में भी मिल सकते हैं.

Kia EV6 और Hyundai Ioniq 5 का बैटरी पैक और रेंज

भारत में किआ EV6 में सिंगल मोटर (RWD) और डुअल मोटर्स (AWD) वेरिएंट में उपलब्ध हैं. कार में 77.4 kWh का बैटरी पैक मिलता है. सिंगल मोटर वेरिएंट 229 bhp पावर और 350 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है जबकि डुअल मोटर वेरिएंट 320 bhp और 605 Nm का टार्क जनरेट कर सकता है. वैश्विक स्तर पर EV6 को छोटे 58 kWh बैटरी पैक के साथ भी पेश किया जाता है.

Kia EV6 की बैटरी 350 kW DC फास्ट चार्जर से 18 मिनट में 10 से 80 प्रतिशत चार्ज हो सकती है, और 50 kW चार्जर से इसमें 73 मिनट का समय लगता है. एक बार फुल चार्ज करने पर यह 528 किमी की रेंज दे सकती है. यह 5.2 सेकंड (AWD) में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है.

इस SUV को मिलकर तैयार कर रहे दो दिग्गज वाहन निर्माता, मुकाबले का बैंड बजा देगी ये कार

Hyundai Ioniq 5 की बात करें तो इसमे दो बैटरी विकल्प मिल सकते हैं, एक- 72.6 kWh बैटरी पैक और दूसरा- 58 kWh बैटरी पैक. Hyundai का दावा है कि 350 kW DC चार्जर से Ioniq 5 को 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज होने में 18 मिनट और 50 kW DC चार्जर के साथ 1 घंटे का समय लगता है. वैश्विक स्तर पर इसके चार- स्टैंडर्ड रेंज 2WD, स्टैंडर्ड रेंज 4WD, लॉन्ग रेंज 2WD और लॉन्ग रेंज 4WD वेरिएंट हैं, देखना होगा कि भारत में कौनसे वेरिएंट आते हैं.

लाइव टीवी

Trending news