close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दुनिया की सबसे तेज कार से उठा पर्दा, भारत की इस कंपनी ने किया है निर्माण

यह एक इलेक्ट्रिक कार है जो 2 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार पकड़ लेती है.

दुनिया की सबसे तेज कार से उठा पर्दा, भारत की इस कंपनी ने किया है निर्माण
कार की अधिकतम स्पीड 350 kmph है. (फोटो साभार ट्विटर)

नई दिल्ली: महिंद्रा ग्रुप (Mahindra) की कंपनी पिनिनफेरिना (Pininfarina) ने जेनेवा इंटरनेशनल मोटर शो में विश्व की सबसे ताकतवर कार को लॉन्च किया. इस कार का नाम  Battista Electric Hypercar है. रफ्तार की बात करें तो यह फॉम्यूला वन कार से दोगुनी तेज है. 100 किलोमीटर की रफ्तार महज दो सेकेंड में हासिल कर लेती है. 12 सेकेंड में यह 300 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार को हासिल कर लेती है.

आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि इसकी अधिकतम स्पीड कितनी है तो बता दें यह 350 किलोमीटर प्रतिघंटे है. सबसे बड़ी बात यह है कि यह एक इलेक्ट्रिक कार है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस कार के केवल 150 मॉडल बनाए जाएंगे. उसके बाद इसे नहीं तैयार किया जाएगा. 

 

 

सहयोगी वेबसाइट ज़ीबिज़ ने इस कार को लेकर एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार की है. रिपोर्ट के मुताबिक, इस गाड़ी की शक्ति यानी ब्रेक हार्स पावर (bhp) 1900 bhp के बराबर है, जो कि फार्मूला वन कार के मुकाबले दोगुनी ताकतवर है. बीबीसी के मुताबिक इस मौके पर पिनिनफेरिना के मुख्य कार्यपालक माइकल पर्सचके ने बताया , 'ये ताकत को लेकर दीवानगी है. ये कार इस दलील का जवाब है कि हाई परफॉरमेंस और इलेक्ट्रिक कार साथ साथ नहीं हो सकते.' 

Mahindra owned Pininfarina unveils world fastest Battista Electric Hypercar
(फोटो साभार ट्विटर)

बतिस्ता अकेली हाईपरकार नहीं है, जिसका प्रदर्शन जिनेवा में किया गया. इसके अलावा रिमैक की कॉन्सैप्ट टू कार और टेस्ला की रोडस्टार का भी प्रदर्शन किया गया. लेकिन इसमें कोई शक नहीं कि बतिस्ता सबसे शानदार है. खासतौर से इस बात को देखते हुए कि इसे बनाने वाली कंपनी पिनिनफेरिना सिर्फ एक साल पुरानी है. ऑटो शो में इस कार की सभी ने जमकर तारीफ की है.