close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Maruti ने लॉन्च की नई Alto 800, कई फीचर्स महंगी कारों वाले

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने पंसदीदा कार ऑल्टो 800 के बीएस 6 (BS-VI) इंजन वाले वेरिएंट को लॉन्च कर दिया है. कार के नए वेरिएंट में पहले से ज्यादा सुरक्षा मानक दिए गए हैं.

Maruti ने लॉन्च की नई Alto 800, कई फीचर्स महंगी कारों वाले

नई दिल्ली : देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने पंसदीदा कार ऑल्टो 800 के बीएस 6 (BS-VI) इंजन वाले वेरिएंट को लॉन्च कर दिया है. कार के नए वेरिएंट में पहले से ज्यादा सुरक्षा मानक दिए गए हैं. कार को कंपनी ने तीन वेरिएंट में लॉन्च किया है. सुरक्षा मानक बढ़ने के कारण अब कार का बेस वेरिएंट 2.94 लाख, एलएक्सआई मॉडल 3.5 लाख में और वीएक्सआई वेरिएंट 3.72 लाख में मिलेगा. पहले ऑल्टो 800 की शुरुआती कीमत 2.67 लाख रुपये थी. इस तरह नई ऑल्टो पहले के मुकाबले 22 से 28 हजार रुपये तक महंगी है.

नए डिजाइन का बंपर और साइड फेंडर दिया गया
नई कार में बीएस-6 नॉर्म्स वाले इंजन के साथ ही कई बदलाव किए गए हैं. नई ऑल्टो में नए डिजाइन का बंपर और साइड फेंडर दिए गए हैं. डेशबोर्ड और सीटों दोनों को ड्युल टोन कलर थीम दी गई है. मारुति ने कार में एक ब्लू टूथ से लैस स्मार्ट प्ले डॉक दिया है, इसमें आप अपने स्मार्टफोन को लगाकर कार के टचस्क्रीन की तरह यूज कर सकते हैं.

स्पीड अलर्ट सिस्टम भी दिया गया
ऑटो कार इंडिया में प्रकाशित खबर के अनुसार स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स के तहत नई ऑल्टो 800 में ड्राइवर एयरबैग, एबीएस-ईबीडी, रियर पार्किंग सेंसर, ड्राइवर और को-ड्राइवर सीट बेल्ट रिमाइंडर अलर्ट सिस्टम के साथ ही स्पीड अलर्ट सिस्टम भी दिया गया है. ड्युल एयर बैग कार के टॉप वेरिंएट VXI में मिलेगा. कार के टॉप वेरिएंट में कीलेस एंट्री का ऑप्शन दिया गया है.

मारुति सुजुकी, Maruti Suzuki, Alto 800, Maruti Alto 800, new alto 800

22 किमी प्रति लीटर का माइलेज देगी नई ऑल्टो
कार के अन्य स्पेशिफिकेशन पुरानी ऑल्टो की तरह ही हैं. नई ऑल्टो में 796 सीसी का F8D 3 सिलिंडर इंजन है जो 69 एनएम टॉर्क के साथ 47 बीएचपी पावर जेनरेट करता है. कार में 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स दिया गया है. कंपनी का दावा है कि कार 22.05 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है.

कार के बीएस6 इंजन में हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर लेवल पर कई चेंज किए गए हैं. कंपनी ने एग्जास्ट सिस्टम को अपग्रेड किया है. दावा किया गया है कि बीएस6 इंजन से नाइट्रोजन ऑक्साइड में 25 प्रतिशत तक की कमी आती है.