Maruti-Hyundai की कारों पर Waiting Scam, ₹80 हजार दीजिए.. 1 दिन में कार लीजिए
Advertisement

Maruti-Hyundai की कारों पर Waiting Scam, ₹80 हजार दीजिए.. 1 दिन में कार लीजिए

Car Waiting Scam: क्या आप जानते हैं कि 1 साल वेटिंग पीरियड वाली कार आपको 1 दिन में मिल सकती है. ऐसा ही कुछ घोटाला (Car Waiting Scam) मारुति सुजुकी और हुंडई के शोरूम में चलाया जा रहा है, जिसका खुलासा जी न्यूज के पॉपुलर शो DNA में किया गया है. 

Maruti-Hyundai की कारों पर Waiting Scam, ₹80 हजार दीजिए.. 1 दिन में कार लीजिए

DNA Operation Carnama: इन दिनों नई कार खरीदने वाले ग्राहकों को वेटिंग पीरियड (Waiting Period) का सामना करना पड़ता है. जिन गाड़ियों की डिमांड ज्यादा है उन पर वेटिंग पीरियड उतना ही ज्यादा देखने को मिलती है. देश की कई कारें तो ऐसी हैं जिन पर 1 साल तक की वेटिंग चल रही है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि 1 साल वेटिंग पीरियड वाली कार आपको 1 दिन में मिल सकती है. ऐसा ही कुछ घोटाला (Car Waiting Scam) मारुति सुजुकी और हुंडई के शोरूम में चलाया जा रहा है, जिसका खुलासा जी न्यूज के पॉपुलर शो DNA में किया गया है. 

हमारे एक रिपोर्टर ने इन दोनों ही कंपनियों के अलग-अलग शोरूम जाकर इसकी पड़ताल की. वह मारुति सुजुकी के शोरूम पर मारुति अर्टिगा के ग्राहक बनकर गए जहां यह बात सामने आई कि अधिकतर शोरूम पर 70 से 80 हजार रुपये ‘ब्लैक’ या कहें रिश्वत के रूप में देने पर 1 साल वेटिंग पीरियड वाली कार आसानी से 15 दिन में मिल जाएगी. 

कितने रुपयों की वसूली
हमारी पड़ताल में सामने आया कि Maruti Ertiga के मामले में  70-80 हजार रुपये वसूले जा रहे हैं. इस रकम की कोई रशीद नहीं मिलगी. दरअसल, शोरूम में कई कारें मौजूद होती हैं, जिन्हें ब्लैक में बेचने के लिए रखा जाता है. शोरूम को ऐसे ग्राहकों की तलाश रहती है, जो मजबूरी में तुरंत कार खरीदना चाहते हैं. यानी रिश्वत दो और लंबी वेटिंग वाली कारें तुरंत ले लीजिए. शोरूम का स्टाफ खुलकर इस कारनामे की गवाही देता है. 

आम ग्राहक के साथ ऐसे होता है धोखा
जो रिश्वत नहीं देते उन्हें वेटिंग का बहाना देकर टाल दिया जाता है. जब आप कार बुक करते हैं तो आपकी बुकिंग रसीद पर संभावित वेटिंग लिखी होती है. लेकिन बाद ई-फिर मेल के जरिए आपको सूचित किया जाता है कि वेटिंग पीरियड बढ़ गया. 

इन-शोरूम पर मिली धांधली
कार- Maruti Ertiga
वेटिंग- 10-12 महीने 

1. मारुति शोरूम, फरीदाबाद 
यहां 70 हजार रुपये देकर 1 दिन में ही मारुति सुजुकी अर्टिगा दी जा रही है. 
जिस कार की ऑन-रोड कीमत 11.74 लाख रुपये है उसके लिए 12.44 लाख रुपये वसूले जा रहे हैं. 

2. मारुति शोरूम, गाजियाबाद 
यहां 80 हजार रुपये देकर 13 दिन में ही मारुति सुजुकी अर्टिगा दी जा रही है. 

3. मारुति शोरूम, दिलशाद गार्डन
यहां 7 दिन में डिलिवरी दी जा रही है और 70 से 80 हजार ब्लैक मनी वसूली जा रही है. 

4. मारुति शोरूम, सहारनपुर
यहां 60 हजार रुपये मारुति अर्टिगा के लिए ब्लैक मनी ली जा रही है. 
इसके अलावा Maruti Suzuki Brezza के साथ आपको तुरंत डिलिवरी लेने के लिए 60 हजार की एक्सेसरीज लगवानी होगी और 50 हजार की रिश्वत देनी होगी. 

Hyundai शोरूम में भी धांधली
हमारे रिपोर्टर फिर Hyundai के रांची स्थित शोरूम गए. वहां उन्होंने Hyundai Creta (E) मॉडल खरीदने की इच्छा जाहिर की. इसकी ऑन रोड कीमत 12.88 लाख रुपये है. कार पर 4 महीने से ज्यादा वेटिंग है, लेकिन अगर आप 25 हजार रुपये रिश्वत देते हैं तो आपको यह 1 हफ्ते में मिल जाएगी. 

कहां जाता है रिश्वत का पैसा
अपने ऑपरेशन में हमें पता लगा कि इसका कुछ हिस्सा सेल्समैन और कुछ हिस्सा मैनेजर को जाता है. ज्यादातर ग्राहकों को रिश्वत के बारे में नहीं बताया जाता. इसके लिए रेफरेंस की जरूरत होती है. अगर सेल्समैन को भरोसा होता है, तभी ग्राहक को बताया जाता है. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या मारुति सुजुकी और हुंडई जैसी बड़ी कंपनियों को इस धांधली की जानकारी नहीं है? 

Trending news