Maruti की इस गाड़ी के आगे क्यों छूटे Tata के पसीने, 5 वजह जान आप भी बदल देंगे फैसला
Advertisement
trendingNow11504641

Maruti की इस गाड़ी के आगे क्यों छूटे Tata के पसीने, 5 वजह जान आप भी बदल देंगे फैसला

Best Selling Hatchback: अल्ट्रोज भी डिजाइन, सेफ्टी, और फीचर्स के मामले में एक शानदार गाड़ी है, लेकिन हम वह 5 वजह बताने वाले हैं जिसके चलते ग्राहक अल्ट्रोज की जगह मारुति बलेनो को खरीदना ज्यादा पसंद कर रहे हैं.

Maruti की इस गाड़ी के आगे क्यों छूटे Tata के पसीने, 5 वजह जान आप भी बदल देंगे फैसला

Tata Altroz vs Baleno: मारुति सुजुकी ने इस साल अपनी प्रीमियम हैचबैक कार मारुति बलेनो (Maruti Baleno) को नए अवतार में लॉन्च किया. इसके बाद से ही इस गाड़ी की बिक्री में बड़ा उछाल देखने को मिला है. आलम यह है कि नवंबर महीने में यह मारुति की ही नहीं, पूरे देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही है. इसका सीधा मुकाबला टाटा की प्रीमियम हैचबैक टाटा अल्ट्रोज (Tata Altroz) के साथ रहता है. अल्ट्रोज भी डिजाइन, सेफ्टी, और फीचर्स के मामले में एक शानदार गाड़ी है, लेकिन हम वह 5 वजह बताने वाले हैं जिसके चलते ग्राहक अल्ट्रोज की जगह मारुति बलेनो को खरीदना ज्यादा पसंद कर रहे हैं.

1. बिक्री
मारुति बलेनो कंपनी की एक पॉपुलर गाड़ी है. सिर्फ नवंबर महीने में ही नहीं, यह पहले भी कई बार देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियों में शामिल रही है. अकेले नवंबर में इसकी करीब 21,000 यूनिट बिक गई. ऐसे में मारुति बलेनो एक कार नहीं, ब्रैंड हो गया है और उसकी पॉपुलैरिटी ही इसकी बिक्री की बड़ी वजह है. 

2. फीचर्स
फीचर्स के मामले में दोनों ही गाड़ियां दमदार है, लेकिन कई फीचर ऐसे हैं जो मारुति बलेनो में मिलते हैं लेकिन अल्टरोज में नहीं दिए गए . मारुति बलेनो में आपको 9 इंच का टचस्क्रीन, हेड-अप डिस्प्ले, 360 डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स हैं, जो आपको अल्ट्रोज ऑफर वहीं करती. 

3. माइलेज
मारुति बलेनो का माइलेज भी टाटा अल्ट्रोज से ज्यादा है. बलेनो का पेट्रोल इंजन मैनुअल ट्रांसमिशन में 22.35 km/l और AMT में 22.94 km/l का माइलेज देता है. जबकि टाटा अल्ट्रोज का पेट्रोल इंजन 19.05 km/l का माइलेज ऑफर करता है. 

fallback

4. सस्ता ऑटोमैटिक गियरबॉक्स
दोनों ही कारें ऑटोमैटिक गियरबॉक्स ऑफर करती हैं. जहां मारुति बलेनो में AMT (ऑटोमैटिक मैनुअल ट्रांसमिशन) गियरबॉक्स मिलता है. वहीं टाटा अल्ट्रोज DCT (डुअल क्लच ऑटोमैटिक) गियरबॉक्स के साथ आती है. बलेनो के ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की शुरुआती कीमत 7.83 लाख रुपये है, जबकि अल्ट्रोज के ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की शुरुआती कीमत  8.40 लाख रुपये है. 

5. सर्विस नेटवर्क
सर्विस नेटवर्क की बात करें तो इस मामले में मारुति सुजुकी आगे निकल जाती है. मारुति के पास टाटा मोटर्स से देश भर में ज्या्दा सर्विस सेंटर हैं. इसके अलावा पार्ट्स की उपलब्धता भी ज्यादा आसानी से हो जाती है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news