नई दिल्ली: भारत की सबसे बड़ी कार मैनुफैक्चरिंग कंपनी मारुति सुजुकी अपनी गाड़ियों में कुछ दोष के चलते अपनी 180,000 से अधिक कारों को रिकॉल कर रही है. यह भारतीय वाहन बाजार में Maruti Suzuki का अब तक का सबसे बड़ा रिकॉल है. दरअसल कंपनी ने उसके 5 मॉडल्स के पेट्रोल इंजन वैरिएंट में एक संभावित खराबी का पता लगाने के लिए शुक्रवार को ये रिकॉल आर्डर जारी किया है.


किन मॉडलों को रिकॉल किया गया है?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मारुति सुजुकी ने अपने 5 मॉडलों को रिकॉल किया है जिनमें Ciaz, Ertiga, Vitara Brezza, S-Cross और XL6 के पेट्रोल वेरिएंट हैं. ये वो गाड़ियां रहेंगी जिनकी मैन्यूफैक्चरिंग 4 मई 2018 से 27 अक्टूबर 2020 के बीच की गई थी.


नवंबर में वर्कशॉप पर दिखानी होगी गाड़ी


रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी नवंबर के पहले सप्ताह में इन गाड़ियों की जांच करेगी. कंपनी ने बीएसई फाइलिंग में कहा 'ग्राहकों के हित में, मारुति सुजुकी ने मोटर जेनरेटर यूनिट के निरीक्षण/रिप्लेसमेंट के लिए प्रभावित वाहनों को स्वेच्छा से मुफ्त में वापस बुलाने का फैसला किया है. इन वाहन मालिकों को मारुति सुजुकी की ऑथोराइज्ड वर्कशॉप्स से एक नोटिफिकेशन मिलेगी.' साथ ही कंपनी ने ग्राहकों से कहा है कि वे जलभराव वाले क्षेत्रों से बचें और अपने वाहनों के इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक कॉम्पोनेंट्स की ओर पानी का सीधा छिड़काव न करें.


यह भी पढ़ें: Royal Enfield ने एडवांस्ड फीचर्स के साथ लॉन्च की नई Classic 350, जानें कीमत और खूबियां


2016 में हुआ था सबसे बड़ा रिकॉल


सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैनुफैक्चरर्स (SIAM) के अनुसार, भारत में कारों के लिए सबसे बड़ा रिकॉल 2016 में वोक्सवैगन (Volkswagen) और स्कोडा (Skoda) ने किया था, जिसमें एक सॉफ्टवेयर अपडेट के लिए 285,000 से अधिक गाड़ियां शामिल थीं.


कैसे पहचानें आपकी गाड़ी शामिल है या नहीं?


संदिग्ध वाहनों के मालिक कंपनी की वेबसाइट www.marutisuzuki.com (अर्टिगा और विटारा ब्रेजा के लिए) या www.nexaexperience.com (सियाज, एक्सएल6 और एस-क्रॉस के लिए) पर 'इम्प कस्टमर इंफो' सेक्शन में भी जा कर देख सकते हैं कि उनकी गाड़ी इस रिकॉल का हिस्सा है या नहीं. इसके लिए उन्हें गाड़ी का चेसिस नंबर और की मॉडल डिटेल्स फिल करनी होंगी.


LIVE TV