Petrol Pump ऐसे लगा रहे भोले-भाले ग्राहकों को चूना, जेब कटने से बचानी है तो जान लें तरीका
Advertisement

Petrol Pump ऐसे लगा रहे भोले-भाले ग्राहकों को चूना, जेब कटने से बचानी है तो जान लें तरीका

Petrol Pump Frauds in India: पेट्रोल पंपों पर धोखाधड़ी से बचने के लिए आपको इसकी जानकारी होनी जरूरी है. यहां हम आपको उन 5 तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिनके जरिए भोले-भाले ग्राहकों को पेट्रोल पंप्स पर शिकार बनाया जाता है. 

Petrol Pump ऐसे लगा रहे भोले-भाले ग्राहकों को चूना, जेब कटने से बचानी है तो जान लें तरीका

Petrol Pump Tips: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण ग्राहकों पर तेल का बोझ बढ़ रहा है. इस बीच कुछ ऐसे पेट्रोल पंप्स भी हैं, जो ग्राहकों को चूना लगाने की कोशिश में जुटे रहते हैं. ग्राहकों को पता भी नहीं लगता और उनके साथ धोखाधड़ी हो जाती है. पेट्रोल पंपों पर इस तरह की धोखाधड़ी से बचने के लिए आपको कुछ जानकारी होनी जरूरी है. यहां हम आपको उन 5 तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिनके जरिए भोले-भाले ग्राहकों को पेट्रोल पंप्स पर शिकार बनाया जाता है. 

1. Low Fuel Fraud: यह एक सामान्य फ्रॉड है, जहां फ्यूल स्टेशन कर्मचारी आपसे पहले भरवाए गए तेल के मीटर को रीसेट नहीं करता और आपको तेल भरने लगता है. ऐसा करने से आपको ज्यादा पैसे देकर भी कम तेल मिलता है. इसलिए जब भी तेल भरवाएं तो पहले मीटर में 0 जरूर देख लें. 

2. इलेक्ट्रॉनिक चिप्स से सावधान रहें: कुछ पेट्रोल पंप मालिक और कर्मचारी कम फ्यूल देने के लिए मशीन में इलेक्ट्रॉनिक चिप्स लगाते हैं. भले ही मीटर पूरी मात्रा दिखाता हो, लेकिन आपके वाहन में तेल कम जाता है. आपको अगर कभी भी ऐसा शक हो तो आप 5 लीटर टेस्ट करा सकते हैं. सभी पेट्रोल पंप्स पर एक 5 लीटर का पैमाना होता है, जिसमें तेल डालकर आप अपना शक दूर कर सकते हैं. 

3. सिंथेटिक तेल: कुछ पेट्रोल पंप आपसे बिना पूछे वाहन में सिंथेटिक तेल भर देते हैं, जिसकी कीमत नियमित तेल से 5 से 10 प्रतिशत अधिक होती है. अतिरिक्त भुगतान से बचने के लिए, आप पहले ही बता दीजिए कि आपको नॉर्मल फ्यूल चाहिए या सिंथेटिक फ्यूल. 

4. फ्यूल क्वालिटी जांचें: खराब गुणवत्ता वाला फ्यूल आपके वाहन के इंजन को नुकसान पहुंचा सकता है. यदि आपको अपने वाहन में भरे जा रहे ईंधन की गुणवत्ता के बारे में संदेह है, तो फ़िल्टर पेपर टेस्ट के लिए पूछें. कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट 1986 के मुताबिक, हर पेट्रोल पंप पर फिल्टर पेपर उपलब्ध होना चाहिए और जरूरत पड़ने पर ग्राहक इसके लिए अनुरोध कर सकते हैं. फिल्टर पेपर पर पेट्रोल की कुछ बूंदे डालकर आप पता लगा सकते हैं कि पेट्रोल शुद्ध है या मिलावटी.

5. पेट्रोल की कीमत: कोई भी पेट्रोल पंप डीलर सरकार द्वारा निर्धारित प्राइस से ज्यादा वसूली नहीं कर सकते. इसलिए, ईंधन भरने से पहले मशीन पर प्रदर्शित पेट्रोल की कीमत की जांच कर लें. इससे आपको यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि आपसे अधिक शुल्क नहीं लिया गया है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news