Advertisement
photoDetails1hindi

Car में गलती से भी मत कराना ये 5 मोडिफिकेशन, देखते ही कट जाएगा Challan

यहां हम आपको ऐसी ही 5 Car Accessories के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें लगवाने से आप मुसीबत में फंस सकते हैं. इनमें से कुछ को लगवाने पर आपका चालान कट सकता है, जबकि कुछ बेफिजूल हैं. 

1/6

Useless car accessories: भारत में, कार मॉडिफिकेशन काफी आम बात है. बहुत से लोग अपनी कार को अलग दिखाने के लिए विभिन्न प्रकार के मॉडिफिकेशन करवाते हैं. कई लोग इसमें कीमती एक्सेसरीज का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि, यह आवश्यक नहीं है कि जो एक्सेसरीज दिखने में अच्छी लग रही है या कार को यूनीक लुक दे रही है वह काम की भी हो. यहां हम आपको ऐसी ही 5 Car Accessories के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें लगवाने से आप मुसीबत में फंस सकते हैं. इनमें से कुछ को लगवाने पर आपका चालान कट सकता है, जबकि कुछ बेफिजूल हैं. 

 

2/6

Oversized Wheels: आजकल कारों में अत्यधिक बड़े पहियों को लगाने का एक चलन है. इन पहियों की अजीब दिखावट के साथ-साथ इनका आपकी गाड़ी के माइलेज पर भी असर पड़ता है. इसके अलावा, ये पहिये सीधे रूप से कार के सस्पेंशन पर भी प्रभाव डालते हैं और थोड़े समय बाद गाड़ी के प्रदर्शन को भी क्षति पहुंचा सकते हैं.

 

3/6

Bullbars: गाड़ियों के आगे की ओर लगाए जाने वाले बुलबार्स एक प्रकार की 'लोहे की रोड' होती है. यह आपकी कार के लिए न केवल जोखिमपूर्ण होता है, बल्कि इसका इस्तेमाल भी अवैध होता है और आपके खिलाफ चालान किया जा सकता है. अधिकांश लोग सोचते हैं कि इसके द्वारा गाड़ी की सुरक्षा बढ़ाई जा सकती है, लेकिन यह पैदल यात्रियों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

 

4/6

Pressure Horns: कारों में तेज ध्वनि वाले प्रेशर हॉर्न का उपयोग करने वाले बहुत से लोग होते हैं. यह उपयोग भी गैरकानूनी होता है और आपके खिलाफ चालान कटवा सकता है. इसके अलावा, आपके तेज हॉर्न की आवाज से अन्य लोगों को तकलीफ भी हो सकती है.

 

5/6

Custom Grilles: यह जानकारी आपके साथ साझा करना महत्वपूर्ण है कि गाड़ियों में लगाई जाने वाली ग्रिल सिर्फ़ स्टाइल के लिए ही नहीं होती, बल्कि यह कार के एयरफ्लो को भी सुनिश्चित करती है. कई लोग कार को स्टाइलिश लुक देने के लिए ग्रिल को बदलवा लेते हैं, जिसके चलते इंजन तक ठीक प्रकार हवा नहीं पहुंच पाती. इसका सीधा असक कार के माइलेज और परफॉर्मेंस पर होता है. 

 

6/6

Tinted Glass: बहुत से लोग अपनी गाड़ियों के शीशों को डार्क रंग में टिंट करवाने के लिए विचार करते हैं. हालांकि, ऐसा करने पर आपको चालान का सामना करना पड़ सकता है. कारों के विंडो ग्लास को केवल एक सीमित सीमा तक ही टिंट करने की अनुमति होती है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़