Royal Enfield Bikes: इन 5 वजहों से न खरीदें रॉयल एनफील्ड Bullet, लाखों रुपये लगाकर भी पकड़ लेंगे सिर
topStories1hindi1464611

Royal Enfield Bikes: इन 5 वजहों से न खरीदें रॉयल एनफील्ड Bullet, लाखों रुपये लगाकर भी पकड़ लेंगे सिर

Royal Enfield Bikes in India: अगर आप भी रॉयल एनफील्ड की बाइक खरीदने की सोच रहे हैं तो जरा रुक जाइए. यहां हम आपको इस कंपनी की बाइक्स में मिलने वाली 5 ऐसी कमियों के बारे में बता रहे हैं, जो शायद आपको अपना फैसला बदलने पर मजबूर कर देंगी. 

Royal Enfield Bikes: इन 5 वजहों से न खरीदें रॉयल एनफील्ड Bullet, लाखों रुपये लगाकर भी पकड़ लेंगे सिर

Disadvantages of Royal Enfield Bikes: भारत में 350 सीसी बाइक की बात आती है, तो रॉयल इनफील्ड का नाम सबसे पहले लिया जाता है.  होंडा से लेकर जावा तक, इस सेगमेंट में नंबर वन बनने कोशिश कर रही है, लेकिन ग्राहक सबसे ज्यादा रॉयल एनफील्ड की बाइक्स को खरीद रहे हैं. अगर आप भी रॉयल एनफील्ड की बाइक खरीदने की सोच रहे हैं तो जरा रुक जाइए. यहां हम आपको इस कंपनी की बाइक्स में मिलने वाली 5 ऐसी कमियों के बारे में बता रहे हैं, जो शायद आपको अपना फैसला बदलने पर मजबूर कर देंगी. 

भारी-भरकम कीमत 
यूं तो बाजार में सभी मोटरसाइकिल की कीमत काफी बढ़ चुकी है, लेकिन रॉयल एनफील्ड की बाइक्स और भी ज्यादा एक्सपेंसिव हैं. कंपनी की सबसे सस्ती बाइक आपको डेढ़ लाख रुपए में मिलेगी मुझे अगर आप Classic, Himanlayn या Meteor खरीदने जाएंगे तो 2 से 2.50 लाख रुपये खर्चा आएगा. इतने में आप तीन स्प्लेंडर प्लस खरीद सकते हैं. 

फीचर्स की कमी
रॉयल इनफील्ड बाइक भले ही कीमत में ज्यादा होती है लेकिन इनमें उस स्तर के फीचर्स नहीं दिए जाते.  रॉयल इनफील्ड बुलेट से लेकर क्लासिक तक आपको एलईडी लाइटिंग में देखने को नहीं मिलती. ना ही इनमें डिजिटल स्पीडोमीटर या डिजिटल क्लॉक जैसे फीचर्स मिलते हैं. ट्रिपर नेविगेशन का फीचर इसमें अलग से लेना पड़ता है. 

वजन में भी भारी
रॉयल इनफील्ड बाइक की तीसरी बड़ी कमी है कि ये वजन में काफी भारी होती है. आमतौर पर इन बाइक्स का वजन 190 से 195 किलोग्राम तक रहता है. सिटी ट्रैफिक में इन बाइक्स को कंट्रोल करना कुछ लोगों के लिए मुश्किल हो सकता है. इन बाइक्स की सीट हाइट भी कम लंबाई वाले लोगों के लिए मुश्किल पैदा कर सकती है

माइलेज 
जहां भारतीय बाजार में मौजूद कुछ बाइक 80 किलोमीटर प्रति लीटर से लेकर 100 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज भी ऑफर कर रही हैं. ऐसे में रॉयल एनफील्ड की बाइक 30 से 35kmpl तक का माइलेज ही दे पाती हैं. यानी कुछ मामलो में रॉयल एनफील्ड बाइक्स का माइलेज हैचबैक कारों जितना है. 

सर्विस कॉस्ट
रॉयल एनफील्ड की बाइक खरीदने के लिए तो आपको मोटी रकम चाहिए ही. साथ ही इसकी सर्विस में भी आपको बाकी बाइक्स के मुकाबले ज्यादा खर्चा आने वाला है. मुफ्त सर्विस खत्म होने के बाद इन बाइक की सर्विस कराने में आपको करीब 3000 से ₹5000 का खर्चा आ जाता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news