Electric SUV से धमाका करेगी स्कोडा, फुल चार्ज में 513KM रेंज, टेंशन में Tata-Hyundai
Advertisement
trendingNow11518934

Electric SUV से धमाका करेगी स्कोडा, फुल चार्ज में 513KM रेंज, टेंशन में Tata-Hyundai

Skoda Electric Car: कंपनी की योजना स्कोडा की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी Enyaq iV 80x को पूरी तरह से विनिर्मित इकाई (CBU) के रूप में अगले वित्त वर्ष में यहां पेश करने की है.

Electric SUV से धमाका करेगी स्कोडा, फुल चार्ज में 513KM रेंज, टेंशन में Tata-Hyundai

Skoda Enyaq iV 80x: वाहन बनाने वाली ग्लोबल कंपनी स्कोडा (SKODA) को भारतीय बाजार में तेज वृद्धि की उम्मीद है, जो 2022 में कंपनी के लिए टॉप-3 ग्लोबल मार्केट में से एक बन गया है. कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि उनकी योजना इस बाजार में इलेक्ट्रिक वाहन लाने की है. इसके अलावा, भविष्य में यहां स्थानीय उत्पादन पर भी विचार किया जाएगा. स्कोडा ऑटो इंडिया ने 2022 में 57,721 इकाइयां बेचीं जो 2021 में बिके 23,858 वाहनों से दोगुना से अधिक है. कंपनी इस वर्ष भारत में दहाई अंक की वृद्धि की उम्मीद लगाए हुए है.

स्कोडा ऑटो इंडिया के ब्रांड निदेशक पीटर सॉल्क ने ‘ऑनलाइन’ बातचीत में कहा कि कंपनी की योजना स्कोडा की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी Enyaq iV 80x को पूरी तरह से विनिर्मित इकाई (CBU) के रूप में अगले वित्त वर्ष में यहां पेश करने की है.

स्कोडा के अनुसार, Enyaq iV 80x एसयूवी 6.9 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड हासिल कर सकती है. यह एक बार चार्ज करने पर 513 किमी तक की WLTP-रेटेड रेंज दे सकती है. स्कोडा Enyaq iV को दुनिया भर में रियर-व्हील ड्राइव और ऑल-व्हील ड्राइव कॉन्फ़िगरेशन दोनों में पेश किया जाता है. फीचर्स लिस्ट में एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, लेदर रैप्ड स्टीयरिंग व्हील, 13-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, Apple CarPlay और Android Auto का सपोर्ट, 19-इंच के अलॉय व्हील शामिल हैं. 

सॉल्क ने कहा कि 2023 के लिए कंपनी अधिक उत्पादों के साथ तेज वृद्धि की दिशा में बढ़ेगी और आगे का रास्ता बीते वर्ष की सफलता से आगे बढ़ने का होगा. उन्होंने कहा, ‘‘स्कोडा ऑटो के लिए भारत वैश्विक स्तर पर तीन शीर्ष बाजारों में से एक है. यूरोप से बाहर यह कंपनी के लिए सबसे बड़ा बाजार है.’’ कंपनी के लिए अन्य शीर्ष बाजार जर्मनी और चेक गणराज्य हैं.

(भाषा इनपुट के साथ)

 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Trending news