दिलों पर राज करने आ रही टाटा की 'काली चिड़िया', अब Hyundai Creta का क्या होगा?
topStories1hindi1464281

दिलों पर राज करने आ रही टाटा की 'काली चिड़िया', अब Hyundai Creta का क्या होगा?

Tata SUV: मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में हुंडई क्रेटा लीड कर रही है. इस सेगमेंट में बिक्री के मामले में हुंडई क्रेटा सबसे आगे है. इसके बाद हुंडई की ही सहायक कंपनी किआ की सेल्टोस है.

दिलों पर राज करने आ रही टाटा की 'काली चिड़िया', अब Hyundai Creta का क्या होगा?

Tata Blackbird SUV: मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में हुंडई क्रेटा लीड कर रही है. इस सेगमेंट में बिक्री के मामले में हुंडई क्रेटा सबसे आगे है. इसके बाद हुंडई की ही सहायक कंपनी किआ की सेल्टोस है. यानी, मिड साइज एसयूवी सेगमेंट की दो सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियां- हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस हैं. लेकिन, आने वाल समय में टाटा भी इस सेगमेंट में सीथे तौर पर एंट्री करने वाली है. अभी टाटा के पास सब-4 मीटर एसयूवी (टाटा नेक्सन) है और फिर इसके ऊपर 4.6 मीटर लंबी हैरियर एसयूवी है. टाटा के पास इन दोनों के बीच में कोई एसयूवी नहीं है. इसी गैप को फिल करने के लिए टाटा मोटर्स एक नई एसयूवी पर काम कर रही है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, टाटा मोटर्स की नई एसयूवी वर्तमान में बेची जा रही टाटा नेक्सन पर बेस्ड होगी लेकिन यह नेक्सन से लंबी होगी. यह 4.3 मीटर लंबी हो सकती है. यह बड़ी नेक्सन बेस्ड कूप स्टाइल एसयूवी हो सकती है. इसका नाम Blackbird (ब्लैकबर्ड- 'काली चिड़िया') हो सकता है. हालांकि, यह नहीं कहा जा सकता कि लॉन्च के बाद यह नाम रहेगा या नहीं. 

काफी समय से इसके बारे में बातें चल रही हैं. इसके नेक्सन वाले एक्स1 प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होने की संभावना है लेकिन लंबाई बढ़ने की वजह से बड़ा केबिन और ज्यादा बूटस्पेस मिल सकता है. इसे नेक्सन से अलग लुक देने की कोशिश की जा सकती है. Tata Nexon Coupe/Blackbird में नया फ्रंट और रियर डिजाइन मिलने की उम्मीद है. 

इसमें नया 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है यानी इसमें नेक्सन के 1.2-लीटर रेवोट्रॉन इंजन से बड़ी यूनिट होगी. इसका इंजन लगभग 160 hp पावर जनरेट कर सकता है. इसमें एमटी और एटी मिल सकते हैं. कार की कीमत लगभग 11 लाख रुपये से शुरू हो सकती है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news