केंद्र सरकार की मेहनत दिखा रही रंग! भारत से 1.9 अरब डॉलर के पार्ट्स खरीदेगी टेस्ला
Advertisement
trendingNow11870183

केंद्र सरकार की मेहनत दिखा रही रंग! भारत से 1.9 अरब डॉलर के पार्ट्स खरीदेगी टेस्ला

Auto Components: अमेरिकी इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माता टेस्ला (Tesla) जल्द ही भारत में कारोबार शुरू कर सकती है. इससे पहले कंपनी इस भारत से करीब 1.9 अरब डॉलर वैल्यू के पार्ट्स खरीदेगी.

Tesla

Auto Components Industry: केंद्र सरकार का ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री को बढ़ाने पर काफी फोकस है. सरकार के स्तर पर इस इंडस्ट्री के विस्तार के लिए कदम उठाए जा रहे हैं, जिनका असर भी देखने को मिल रहा है. वाहनों के लिए पार्ट्स बनाने वाली कंपनियां भी ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री का ही हिस्सा हैं. अब वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने बुधवार को कहा कि अमेरिकी इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माता टेस्ला (Tesla) की इस साल भारत से करीब 1.9 अरब डॉलर वैल्यू के पार्ट्स खरीदने की योजना है. गोयल ने वाहन कलपुर्जे विनिर्माताओं के संगठन (एक्मा) के वार्षिक सम्मेलन में कहा कि टेस्ला की तरह अन्य इलेक्ट्रिक वाहन कंपनियों की तरफ से भी मांग बढ़ने वाली है, जिससे इस क्षेत्र की वृद्धि को प्रोत्साहन मिलेगा.

इस साल ज्यादा वैल्यू के पार्ट्स खरीदेगी टेस्ला 

गोयल ने कहा, "मुझे लगता है कि टेस्ला ने पिछले साल 1 अरब डॉलर वैल्यू के कलपुर्जे आप लोगों से ही खरीदे थे. मेरे पास उन कंपनियों की सूची है, जो टेस्ला को आपूर्ति करती हैं. इस साल के लिए टेस्ला ने 1.7 अरब डॉलर से लेकर 1.9 अरब डॉलर तक की खरीद का लक्ष्य रखा है." इसके साथ ही, उन्होंने भारत में निवेश की संभावनाएं तलाश रही विदेशी कंपनियों के बारे में पूछे जाने पर कहा कि भारतीय बाजार आकर्षक है, इसीलिए विदेशी कंपनियां यहां का रुख कर रही हैं.

पीयूष गोयल ने और क्या कहा?

उन्होंने कहा, "मैं चीन के प्लस वन के सिद्धांत को पूरी तरह खारिज करता हूं. भारत इसकी वजह से आगे नहीं बढ़ रहा है. आज भारत अपने पैरों पर खड़ा है." वाणिज्य मंत्री ने कहा कि भारत विदेशी कंपनियों को विनिर्माण के लिए अच्छा कारोबारी परिवेश, कौशल, प्रबंधकीय क्षमता, बड़ा बाजार और मांग मुहैया कराता है. उन्होंने कहा, "यह नियमों पर आधारित अर्थव्यवस्था है और एक युवा लोकतंत्र है. यह सब इसे निवेश के लिए एक जबर्दस्त गंतव्य है."

(इनपुट- भाषा)

Trending news