26KM का माइलेज देगी ये 7-सीटर कार, कीमत बस 10 लाख! फीचर्स भी धांसू
Advertisement
trendingNow11903163

26KM का माइलेज देगी ये 7-सीटर कार, कीमत बस 10 लाख! फीचर्स भी धांसू

7-Seater Car: भारतीय कार बाजार में एक ऐसी 7-सीटर कार उपलब्ध है, जो 26 किलोमीटर तक का माइलेज ऑफर कर सकती है.

Maruti Ertiga

Best Mileage 7-Seater Car: जब कोई व्यक्ति 7-सीटर कार खरीदने के बारे में सोचता है तो उसके मन में माइलेज को लेकर भी सवाल आता है. आमतौर पर 5-सीटर कारों के मुकाबले 7-सीटर कारें बड़ी होती है और इनमें तुलनात्मक रूप से बड़ा इंजन होता है. ऐसे में माइलेज काम रहता है. लेकिन, भारतीय कार बाजार में एक ऐसी 7-सीटर कार उपलब्ध है, जो 26 किलोमीटर तक का माइलेज ऑफर कर सकती है. इस कार का नाम मारुति सुजुकी अर्टिगा है. यह सिर्फ माइलेज के लिए ही पॉपुलर नहीं है बल्कि कम कीमत पर जरूरत के फीचर्स और रिलायबिलिटी के लिए भी जानी जाती है. एमपीवी सेगमेंट में मारुति सुजुकी अर्टिगा का दबदबा है. यह भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली एमपीवी है.

पावरट्रेन और माइलेज

इसमें माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ 1.5-लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन मिलता है. इसी इंजन के साथ सीएनजी किट भी ऑफर की जाती है. पेट्रोल पर यह इंजन 20.51 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज ऑफर करता है जबकि सीएनजी पर 26.11 किलोमीटर तक का माइलेज देता है. इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड है जबकि पेट्रोल वेरिएंट्स में 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन भी है. पेट्रोल पर यह इंजन 103 पीएस पावर और 136.8 एनएम और सीएनजी पर 88 पीएस पावर और 121.5 एनएम जनरेट करता है.

फीचर्स

इसमें 7-इंच स्मार्टप्ले प्रो टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एंड्रॉइड ऑटो, एप्पल कारप्ले, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी (टेलीमेटिक्स), क्रूज़ कंट्रोल, ऑटो हेडलैंप्स, ऑटो एसी, पैडल शिफ्टर्स , 4 एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी, ब्रेक असिस्ट, रियर पार्किंग सेंसर्स और ईएसपी के साथ हिल होल्ड कंट्रोल जैसे फीचर मिलते हैं.

कीमत

वैसे से मारुति अर्टिगा की कीमत 8.64 लाख रुपये से शुरू होती है और 13.08 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. लेकिन, इसके सीएनजी वेरिएंट की कीमत 10.73 लाख रुपये से 11.83 लाख रुपये तक है.

Trending news