कौन सा Electric Scooter है आपके लिए बेस्ट? फीचर्स-प्राइस जान मिनटों में करें डिसाइड
X

कौन सा Electric Scooter है आपके लिए बेस्ट? फीचर्स-प्राइस जान मिनटों में करें डिसाइड

इस दिवाली अगर आप भी नया इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) खरीदकर अपने घर लाना चाहते हैं तो ये खबर आप ही के लिए है.

कौन सा Electric Scooter है आपके लिए बेस्ट? फीचर्स-प्राइस जान मिनटों में करें डिसाइड

नई दिल्ली: फेस्टिव सीजन से पहले दिग्गज टू-व्हीलर निर्माता कंपनियों ने शानदार फीचर्स से लैस अपने-अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर्स (Electric Scooter) को भारत में लॉन्च कर दिया है. पेट्रोल के आसमान छूते दामों के बीच लोग इनमें काफी इन्टरेस्ट दिखा रहे हैं. कुछ स्कूटर्स की डिलीवरी के लिए तो कस्टमर्स को वेटिंग तक करनी पड़ रही है. इस दिवाली अगर आप भी नया इलेक्ट्रिक स्कूटर लेने की सोच रहे हैं तो हम आपको भारत में बिकने वाले टॉप 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के बारे में बताएंगे, जो एक बार चार्ज होने के बाद 100 किलोमीटर से भी ज्यादा का माइलेज देगे. इस खबर को पढ़कर आप आसानी से ये डिसाइड कर पाएंगे कि आपके लिए कौन सा स्कूटर बेस्ट है.

Bajaj Chetak

बजाज कंपनी ने अपने सबसे ज्यादा बिकने वाले चेतक स्कूटर को नए अवतार में लॉन्च किया है. अब ये स्कूटर पेट्रोल नहीं, बल्कि बिजली से चलता है. इस स्कूटर का स्टाइलिश लुक देख आप भी इसे खरीदने का मन बना बैठेंगे. एंट्री-लेवल Urbane वेरिएंट और टॉप-एंड Premium वेरिएंट में आने बजाज के पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर में 3.8kW का पावर और 4.1kW पीक पावर इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है. ये स्कूटर फुल चार्जिंग के बाद इको मोड में 95 किलोमीटर की रेंज और स्पोर्ट मोड में 85 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है. बजाज चेतक इलेक्ट्रिक में IP67 रेटेड हाईटेक ल‍ीथियम ऑयन बैटरी लगी है. इसे एक स्‍टैंडर्ड 5 एम्‍पीयर के इलेक्ट्रिक आउटलेट पर आसानी से चार्ज किया जा सकता है. इसके अलावा इसमें डाटा कम्‍युनिकेशंस, सिक्‍युरिटी और यूजर अथंटिकेशन जैसे मोबिलिटी सॉल्‍यूशन दिए गए हैं. इस स्कूटर के बेस वेरिएंट की कीमत 1,42,988 रुपये है, जबकि इसके टॉप प्रीमियम वेरिएंट की कीमत 1,44,987 रुपये है.

Ola S-1 & S-1 Pro

ओला कंपनी का S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर इस वक्त काफी चर्चाओं में है. सिंगल चार्ज में ये स्कूटर 121 किमी की रेंज देता है. आप इस स्कूटर को आप 90 KMPH की टॉप स्पीड से दौड़ा सकते हैं. इस स्कूटर को पूरी तरह चार्ज होने में करीब 5 घंटे का समय लगता है. इसकी कीमत 99999 रुपये निर्धारित की गई है. वहीं ओला स्कूटर का S1 Pro मॉडल भी आता है, जिसकी कीमत 1 लाख 30 हजार रुपये है और इससे अधिक रेंज, तेज गति और अन्‍य नए फीचर्स के साथ आता है. यह स्कूटर महज 3 सेकेंड में 0 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है. इस स्कूटर को 10 कलर में खरीद सकते हैं.

TVS iQube

टीवीएस आईक्यूब स्कूटर को 2020 के शुरुआत में पेश किया गया था. टीवीएस का ये इलेक्ट्रिक स्कूटर काफी अच्छा है. इसमें आपको 4.4 KW की क्षमता की इलेक्ट्रिक मोटर मिलती है. इसके साथ ही एक बार के फुल चार्जिंग में ये स्कूटर करीब 75 किमी तक चलता है. इसकी स्पीड की बात करें तो इसमें 78 किमी प्रतिघंटा की स्पीड दी गई है. इसके साथ ही यह 6 BHP की पावर और 140 NM का टॉर्क जेनरेट करता है. अगर कीमत की बात करें तो इसका भारतीय बाजार में प्राइस करीब 1.15 लाख रुपए है. यह 4.2 सेकेंड में ही 40 किमी प्रति घंटा का रफ्तार पकड़ लेता है. 

Simple One

सिंपल बन को हाल ही लॉन्च किया गया है, जो कि लंबी रेंज के साथ आता है. इसमें आपको 4.8kWh लिथियम आयन बैटरी मिलेगी, जो 6 bhp की पावर वाले इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आता है. इसमें 72Nm के पीक टॉर्क भी उपलब्ध है. कंपनी के मुताबिक, ये स्कूटर 236 किलोमीटर तक की रेंज के साथ आता है. हालांकि, यह रेंज आदर्श स्थिति में मिलती है. साथ ही इसे 105Kmph की स्पीड अधिकतम स्पीड से दौड़ाया जा सकता है. स्कूटर को 0 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने में महज 2.9 सेकेंड का वक्त लगता है. इसे चार कलर में खरीदा जा सकता है. इसकी एक्स-शोरूम कीमत 1.1 लाख रुपये है.

Ather 450X

एथर 450 एक्स (Ather 450X) में बेहतरीन परफॉर्मेंस मिलती है. कंपनी ने इसमें 7-inch का LCD डिस्प्ले दिया गया है, जिसमें आपको Google Map, Bluetooth Connectivity जैसे फीचर्स मिलते हैं. कंपनी के मुताबित, ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 116 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है. यह 80Km प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ आता है. स्कूटर 0 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार महज 3.3 सेकेंड में पकड़ लेता है. इसे 0 से 80 फीसदी तक चार्ज महज 3 घंटे 35 मिनट में किया जा सकता है. 10 मिनट चार्ज करके आप इसे 15 किलोमीटर तक चला सकते हैं. बेंगलुरू में इसकी एक्सशोरूम कीमत 1,44,500 रुपये है.   

LIVE TV

Trending news